‘पीवी सिंधु’ ने रचा इतिहास, अपने नाम किया ‘वर्ल्ड टूर फाइनल्स’ का ख़िताब

Ulta Chasma Uc  :  भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने रविवार को वर्ल्ड टूर फाइनल्स (BWF World Tour Finals 2018) में 2017 की वर्ल्ड चैंपियन नोजोमी ओकुहारा को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही पीवी सिंधु (PV Sindhu) ये ख़िताब जीतने वाली पहली भारतीय शटलर बन गईं है.

pv sindhu become first indian after winning bwf world tour finals
pv sindhu

हालांकि इससे पहले लगातार कई मैचों में सिंधु (Sindhu) को फाइनल तक पहुँच कर हार का सामना करना पड़ा. लेकिन इस बार पूरे 62 मिनट चले इस मुकाबले में सिंधु ने 21-19, 21-17 से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया. अपनी जीत के बाद सिंधु (Sindhu) ने कहा, ‘आज मैं काफी खुश हूं. और इस जीत को बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं क्योंकि फाइनल में खेलने और हारने के बाद इस साल की ये मेरी पहली जीत है, ये जीत यादगार रहेगी.

पीवी सिंधु (PV Sindhu) हर बार फ़ाइनल तक आती थीं और फिर उसमें हार जाती थीं. तो उनसे यही सवाल पूछा जाता था कि आप फ़ाइनल में आकर क्यों हार जाती हैं. सिंधु (Sindhu) ने कहा की इस जीत के बाद अब ये सवाल दोबारा नहीं पूछा जायेगा.

-----
रजत पदक जीतने वाली पहली खिलाड़ी

PV सिंधु (PV Sindhu) का जन्म 5 जुलाई 1995 को हुआ था. सिंधु के माता पिता पी.वी. रमण और पी. विजया दोनों ही हमारे देश के पूर्व वॉलीबॉल खिलाडी रह चुके हैं. सिंधु मात्र 8 वर्ष से बैडमिंटन खेल रही हैं. अब वो एक प्रोफेशनल बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. महिला एकल बैडमिंटन का रजत पदक जीतने वाली सिंधु भारत की पहली खिलाड़ी हैं. सिंधु के व्यक्तित्व की सबसे खास बात यह हैं कि वे कभी भी हार नहीं मानती और कोशिश करती रहती हैं.

-----
10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार

अगले साल के लक्ष्य के बारे में पूछने पर सिंधु (Sindhu) ने कहा, ‘अगला साल ओलिंपिक क्वॉलिफिकेशन वर्ष होगा और हमें खुद को फिट रखना होगा और रणनीति बनानी होगी कि हमें किस टूर्नमेंट में खेलना है. भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) ने रविवार को चीन के ग्वांगझू में सत्रांत विश्व टूर फाइनल्स (BWF World Tour Finals 2018) में खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) को 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है.

web title- pv sindhu become first indian after winning bwf world tour finals

HINDI NEWS से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ FACEBOOK और TWITTER हैंडल के अलावा GOOGLE+ पर जुड़ें.