मोदी के संसदीय क्षेत्र में लगे प्रियंका गांधी के पोस्टर, लिखा दमदार नारा-

प्रियंका गाँधी के राजनीति में आने से यूपी में सियासी माहौल काफी गर्मा गया है. प्रियंका गांधी अब तक राहुल गांधी की सलाहकार की भूमिका में रहीं हैं. मगर अब मैदान में भी उतर पड़ी हैं. कांग्रेस ने इसका आधिकारिक ऐलान भी कर दिया है.

priyanka gandhi poster paste in-varanasi
फ़ोटो सौ: amarujala

प्रियंका के सक्रिय राजनीति में आते ही हर कांग्रेसी उन्हें पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से चुनाव लड़ाने की मांग करने लगा है. जिसके लिए युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने शहर में जगह-जगह पोस्टर भी चिपका दिए हैं. चिपके हुए पोस्टरों पर लिखा है ‘काशी की जनता करे पुकार, प्रियंका गांधी हों सांसद हमार’, वी वांट प्रियंका.

शहर में जगह-जगह पोस्टर चपकाने वाले यूथ कांग्रेस के प्रदेश महासचिव राघवेंद्र चौबे ने बताया कि हम चाहते हैं कि प्रियंका गाँधी वाराणसी से चुनाव लड़ें और देश में बदलाव लाएं. इस सब को देखते हुए कांग्रेस के जिला अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा और महानगर अध्यक्ष सीताराम केसरी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखकर फैसले के लिए बधाई दी है. साथ ही उन्होंने प्रियंका को वाराणसी से उम्मीदवार बनाने की मांग की है.

अब अगर सीटों की बात करें तो यूपी में अमेठी और रायबरेली की लोकसभा सीट पर कांग्रेस का ही कब्ज़ा रहा है. रायबरेली से सोनिया गाँधी और अमेठी से राहुल गाँधी लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं. इसलिए बीजेपी को गिराने के लिए प्रियंका को वाराणसी के चुनाव लड़ाने पर चर्चा चल रही है. लेकिन नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के नाते प्रियंका को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. प्रियंका के लिए ये डगर आसान नहीं होगी.

जानकारों का मानना है कि अगर प्रियंका बूथ स्तर पर संगठन को मजबूत करने के साथ ही बीजेपी से नाराज चल रहे ब्राह्मणों व अगड़ी जातियों को अपने पाले में लाने में कामयाब हो गईं तो सपा-बसपा गठबंधन के परंपरागत दलित-मुस्लिम वोट बैंक में सेंधमारी भी कर सकेंगी.

प्रियंका गाँधी अभी तक तो पर्दे के पीछे से रणनीति बनाती थीं. मगर अब सामने से अपने दुश्मनो पर वार करेंगी. खबरों के अनुसार प्रियंका गांधी को पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान दी गई है. यानी प्रियंका गांधी अब उत्तर प्रदेश की राजनीति को देखेंगी. प्रियंका गांधी फरवरी माह के पहले हफ्ते में अपना कार्यभार संभालेंगीं.