मोदी के मंत्रिमंडल में ‘UP का दबदबा’ कायम, 8 दिग्गज मंत्रियों ने ली शपथ, देखें नाम और पद-

मोदी सरकार-2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा सीटें जिताने वाले उत्तर प्रदेश को पूरी तवज्जो दी गई. पीएम मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में यहां के आठ दिग्गज नेताओं को स्थान दिया है. इनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं.

prime minister narendra modi new cabinet 8 ministers from uttar pradesh
prime minister narendra modi new cabinet 8 ministers from uttar pradesh

लोकसभा चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन से उत्तर प्रदेश की 62 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. तभी से ही कयास लगाए जा रहे थे की मोदी के नए मंत्रिमंडल में यूपी को बड़ा तोहफा मिल सकता है. जो गुरुवार को पीएम मोदी ने शाबित भी कर दिया.

  1. राजनाथ सिंह-  लखनऊ (उप्र) कैबिनेट मंत्री
  2. स्मृति ईरानी-  अमेठी (उप्र) कैबिनेट मंत्री
  3. महेंद्रनाथ पांडेय-  चंदौली (उप्र) कैबिनेट मंत्री
  4. संतोष गंगवार-  बरेली (उप्र) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  5. वीके सिंह-  गाजियाबाद (उप्र) राज्य मंत्री
  6. साध्वी निरंजन ज्योति-  फतेहपुर (उप्र) राज्य मंत्री
  7. संजीव बालियान-  मुजफ्फरनगर (उप्र) राज्य मंत्री
  8. हरदीप पुरी- राज्यसभा सदस्य (उप्र) (स्वतंत्र प्रभार)
-----

वहीं मोदी सरकार-1 के कई मंत्रियों को इस बार मौका भी नहीं मिल पाया है. इनमें मीरजापुर की सांसद व सहयोगी अपना दल (एस) की संरक्षक अनुप्रिया पटेल का नाम सबसे ऊपर है. केंद्र सरकार में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व बाकी सभी राज्यों से अहम् और अच्छा रहा है. मोदी की पिछली केंद्र सरकार में मोदी समेत उप्र से 15 लोग शामिल थे, जबकि इस बार संख्या घट गई है. अबकी मोदी और राजनाथ समेत उप्र से कुल दस लोग केंद्र सरकार में उप्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

मोदी सरकार में इस बार मेनका गांधी को शामिल नहीं किया गया है. आठ बार की सांसद मेनका गांधी के बारे में चर्चा चल रही है कि उन्हें लोकसभा अध्यक्ष का दायित्व दिया जा सकता है. तो वहीं अनुप्रिया पटेल को केंद्र सरकार में शामिल न करने के बजाये उनके पति और अपना दल के अध्यक्ष आशीष सिंह पटेल को राज्य सरकार में मंत्री बनाया जा सकता है.

बतादें कि लगातार दूसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़कर सांसद बने पीएम मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश का दबदबा बनाकर सभी को ये संदेश दे दिया है. कि वे खुद को उत्तर प्रदेश वाला सिर्फ कहते नहीं है बल्कि वे इस प्रदेश के महत्व को दिल से स्वीकार भी करते हैं.

शपथ ग्रहण समारोह के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी को ट्वीट कर बधाई दी है. उन्होंने लिखा कि आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी को फिर से एक बार प्रधानमंत्री बनने पर कोटि कोटि बधाई. आपके कुशल मार्गदर्शन में देश नए भारत की एक नई पटकथा लिखने को तैयार है. उत्तर प्रदेश आपको आश्वस्त करता है कि राष्ट्र निर्माण में हम अपना योगदान एक नई ऊर्जा नए उत्साह के साथ अनवरत जारी रखेंगे.