ह्यूस्टन: अमेरिका भारत को हर साल 50 लाख टन एलएनजी देगा, समझौते पर हुए हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को अमेरिकी राज्य टेक्सस के सबसे बड़े शहर ह्यूस्टन पहुंच गए हैं. उनके यहाँ पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका स्वागत किया. मोदी यहां होटल पोस्ट ओक में ठहरे हैं.

prime minister narendra modi meets ceos from energy sector
prime minister narendra modi meets ceos from energy sector

ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को विस्तार देने के उद्देश्य से मोदी ने अमेरिका की एनर्जी सिटी कहे जाने वाले ह्यूस्टन में ऊर्जा कंपनियों के 16 सीईओ के साथ बैठक की. बैठक में टेल्यूरियन और पेट्रोनेट के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) के लिए मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए. पांच मिलियन टन एलएनजी के लिए एमओयू साइन किया गया है.

मतलब कि भारतीय पेट्रोलियम कंपनी पेट्रोनेट ने अमेरिका की प्राकृतिक गैस (एलएनजी) कंपनी टेल्युरियन से 50 लाख टन एलएनजी प्रतिवर्ष आयात करने के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. टेल्यूरियन और पेट्रोनेट ने 31 मार्च 2020 तक इस समझौते को अंतिम रूप देने का लक्ष्य रखा है.

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ह्यूस्टन में बसे सिख समुदाय के लोगों के साथ भी मुलाकात की. और बोहरा समुदाय के सदस्यों ने पीएम मोदी से मुलाकात की. फिर पीएम मोदी ने कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की. एक सदस्य ने प्रधानमंत्री के हाथ को चूमा और कहा, ‘मैं सात लाख कश्मीरी पंडितों की तरफ से आपको धन्यवाद कहना चाहता हूं.

वहीं पाकिस्तान के सिंधी कार्यकर्ता जफर भी मोदी से मिलने पहुंचे. यहाँ उन्होंने पाकिस्ताम में होने वाले मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर बात की. उन्होंने कहा, ‘ह्यूस्टन में सिंधी लोग एक संदेश के साथ आए हैं. सुबह जब मोदी जी यहां से गुजरे तो हम यहां अपना संदेश लेकर पहुंचे थे कि हमें आजादी चाहिए. हमें उम्मीद है कि मोदी जी और राष्ट्रपति ट्रंप हमारी मदद करेंगे.

बतादें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को हाउडी मोदी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इस कार्यक्रम का आयोजन गैर लाभकारी संगठन टेक्सास इंडिया फोरम ने किया है. कार्यक्रम में 48 राज्यों से करीब 50 हजार लोग शामिल हो रहे हैं. कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शिरकत करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 50 किलोवाट क्षमता के गांधी सोलर पार्क का भी लोकार्पण करेंगे.

258 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *