Polling Booth Station wise Result Hardoi Shahabad Vidhansaba Assembly constituency 2017

हरदोई में 8 विधानसभा सीटें हैं. उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटें हैं. इन 403 विधानसभाओं में हरदोई की 8 सीटे भी आती हैं. हरदोई की 8 सीटों में से शाहाबाद एक विधानसभा सीट है. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की रजनी तिवारी चुनाव जीतकर विधायक बनी थीं.. बीएसपी के आसिफ खान दूसरे नंबर पर रहे थे..

हरदोई जिले की पूर्वी सीमा गोमती नदी बनाती है. उत्तर-पश्चिम में शाहजहाँपुर से रामगंगा मे मिलने वाली एक छोटी नदी अलग करती है इसके बाद रामगंगा इसकी दक्षिणी सीमा बनाते हुए संग्रामपुर के पास गंगा मे मिल जाती है और इस प्रकार गंगा इसकी पश्चिमी सीमा बनाती है इसके उत्तर में खीरी लखीमपुर है, दक्षिण में लखनऊ व उन्नाव जिले हैं.

हरदोई नाम पडा है हरि-द्रोही से – अर्थात जो भगवान से द्रोह करता हो. कहते हैं कि हिर्ण्याकश्यप ने अपने नगर का नाम हरि-द्रोही रखवा दिया था. उसके पुत्र ने विदोह किया. पुत्र को दण्ड देने के लिये बहिन होलिका अपने भतीजे को ले कर अग्नि में प्रवेश कर गयी. अपवाद घटा. प्रह्लाद का बाल भी बाँका ना हुआ और होलिका जल मरी. कहा जाता है कि जिस कुण्ड में होलिका जली थी, वो आज भी श्रवणदेवी नामक स्थल पर हरदोई में स्थित है. जिला हरदोई में 5 तहसील (हरदोई, शाहाबाद, बिलग्राम, संडीला और सवायजपुर) हैं.

Uttar Pradesh Assembly constituency Polling Booth Station wise Result
Uttar Pradesh Assembly constituency Polling Booth Station wise Result

Polling Booth Station wise Result Hardoi Shahabad Vidhansaba Assembly constituency 2017 Uttar Pradesh