crossorigin="anonymous"> Polling Booth Station wise Result Basti Harraiya Vidhansaba Assembly constituency 2017

Polling Booth Station wise Result Basti Harraiya Vidhansaba Assembly constituency 2017

बस्ती में 5 विधानसभा सीटें हैं. उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटें हैं. इन 403 विधानसभाओं में बस्ती की 5 सीटे भी आती हैं. बस्ती की 5 सीटों में से हरैया एक विधानसभा सीट है. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के अजय सिंह चुनाव जीतकर विधायक बने थे.. समाजवादी पार्टी के राजकिशोर सिंह दूसरे नंबर पर रहे थे..

प्राचीन काल में बस्ती वशिष्ठी के नाम से जाना जाता था. इस क्षेत्र के वशिष्ठी नाम की उत्पत्ति ऋषि वशिष्ठ जी के नाम से हुयी, जो भगवान श्रीरामचन्द्र जी के कुलगुरु थे और उनका आश्रम यहां पर था. यही वशिष्ठी नाम ही लोगों द्वारा उच्चारण में गलत होते हुए अन्ततः “बस्ती” हो गया. ऐसा कहा जाता है कि सन 1801 ईस्वी में बस्ती तहसील मुख्यालय बन गया था और सन 1865 ईस्वी में यह नव स्थापित जिले के मुख्यालय के रूप में चुना गया था.

बस्ती अच्छी तरह से रेल और सड़क मार्ग से देश एवं प्रदेश के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है. बस्ती रेलवे स्टेशन लखनऊ और गोरखपुर के बीच एक मुख्य रेलवे स्टेशन है. बस्ती जनपद की प्रमुख भाषा हिन्दी के साथ भोजपुरी और अवधी भी है, जिले के पूर्वी क्षेत्रों में भोजपुरी और पश्चिमी क्षेत्रों में अवधी का प्रयोग किया जाता है. इसके साथ ही दक्षिणी और उत्तरी क्षेत्र में भोजपुरी और अवधी भी बोली जाती है.

-----
Uttar Pradesh Assembly constituency Polling Booth Station wise Result
Uttar Pradesh Assembly constituency Polling Booth Station wise Result

Polling Booth Station wise Result Basti Harraiya Vidhansaba Assembly constituency 2017 Uttar Pradesh

-----