crossorigin="anonymous"> Polling Booth Station wise Result Barabanki Dariyabad Vidhansaba Assembly constituency 2017

Polling Booth Station wise Result Barabanki Dariyabad Vidhansaba Assembly constituency 2017

बाराबंकी में 6 विधानसभा सीटें हैं. उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटें हैं. इन 403 विधानसभाओं में बाराबंकी की 6 सीटे भी आती हैं. बाराबंकी की 6 सीटों में से दरियाबाद एक विधानसभा सीट है. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के सतीश चंद्र शर्मा चुनाव जीतकर विधायक बने थे.. समाजवादी पार्टी के राजीव कुमार सिंह दूसरे नंबर पर रहे थे..

बाराबंकी की 6 सीटों में से 5 सीटों पर बीजेपी का कब्ज़ा है. और बची एक सीट समाजवादी पार्टी के पास है. बाराबंकी लखनऊ केंद्र से लगभग 30 किलो मीटर की दुरी पर स्थित है. वर्तमान में इसकी दूरी मात्र 15 किलोमीटर है. ये लखनऊ के सबसे निकटवर्ती है इसीलिए यहां की अधिकतर सेवाएं लखनऊ से ही संचालित होती है. बाराबंकी का काफी क्षेत्र लखनऊ विकास प्राधिकरण के अंतर्गत आता है. जनपद की नवाबगंज एवं फतेहपुर तहसील की सीमाएं लखनऊ से जुड़ी हैं.

बाराबंकी में महादेवा पर्यटन स्थल व धार्मिक स्थल है जहां पर महाभारत कालीन प्राचीन मंदिर है. बाराबंकी के मरकामऊ में पूर्णेश्वर महादेव का मंदिर है. किन्तूर में कुन्तेश्वर मंदिर महाभारत काल से प्रसिद्ध है. वही किन्तूर से आगे बरौलिया में पारिजात वृक्ष महाभारत कालीन भारत का एकमात्र वृक्ष है जो कि भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय व प्रसिद्ध है.

बाराबंकी जिला अपनी स्थापना के बाद से कई संतों और साधुओं के लिए ध्यान भूमि, साहित्यिक बुद्धिजीवियों के लिए ‘साधना’ और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए ‘युद्धक्षेत्र’ रही है.

Uttar Pradesh Assembly constituency Polling Booth Station wise Result
Uttar Pradesh Assembly constituency Polling Booth Station wise Result

Polling Booth Station wise Result Barabanki Dariyabad Vidhansaba Assembly constituency 2017 Uttar Pradesh