पूरे विश्व में गूंजा ‘योग से निरोग’ रहने का संकल्प, PM मोदी ने कहा- योग धर्म और जाति से ऊपर है

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया को योग दिवस की बधाई दी है. इसके बाद रांची में आयोजित पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में 40 हजार लोगों के साथ योग शुरू किया.

pm narendra modi reached ranchi for 5th international yoga day
pm narendra modi reached ranchi for 5th international yoga day

झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य समारोह में शिरकत करते हुए उन्‍होंने कहा कि योग धर्म और जाति से ऊपर है. इसे आदमी के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बनाना है. इसके जरिये हम गंभीर बीमारियों से निजात पा सकते हैं. वेलनस पर फोकस किया जाना जरूरी है. अस्‍वस्‍थ शरीर, टूटे हुए मन से सपने नहीं संजोये जा सकते हैं.

-----

रोहतक के मेला ग्राउंड में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री मनोहर लाल. स्वास्थ्य और खेल मंत्री अनिल विज के साथ करीब 25 हजार लोगों ने योगाभ्‍यास कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया. इस समारोह में राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर और सांसद अरविंद शर्मा भी शामिल हुए.

योग गुरु बाबा रामदेव ने अपने अनुयायियों के साथ नांदेड़ में योगाभ्यास किया है. इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस भी मौजूद रहे. वहीं आईटीबीपी के जवानों ने हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे के नजदीक 14 हजार फुट की ऊंचाई पर माइनस 10 डिग्री तापमान में जबकि सिक्किम में ओपी दोर्जिला के नजदीक 19 हजार फुट की ऊंचाई पर माइनस 15 डिग्री तापमान में योगाभ्‍यास किया है.

मुंबई में पश्चिमी नौसेना डॉकयार्ड में आईएनएस विराट (INS Virat) पर ऑन-बोर्ड योग का प्रदर्शन किया गया. हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जय राम ठाकुर, राज्यपाल आचार्य देवव्रत समेत अन्य लोगों ने शिमला में योग कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजपथ पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया. इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी मौजूद थे. इस दौरान राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संबोधन में कहा कि योग दिवस केवल एक आयोजन ही नहीं यह योग को जीवन का एक हिस्‍सा बनाने का तरीका है.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दिल्ली के द्वारका में योग किया है. इस मौके पर दिल्ली में फ्रांसीसी दूतावास में भी योग का प्रदर्शन किया गया है. आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ के राजभवन में आयोजित सामूहिक योग दिवस कार्यक्रम में योग कर रहे हैं. इस दौरान उनके साथ राज्यपाल रामनाईक, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे. इस कार्यक्रम में प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह सहित शासन के वरिष्ठ अफसर भी मौजूद हैं.

सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग दिवस के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में मुहर लगा दी थी. कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. तब से चार बार ये दिवस पूरे विश्व में मनाया जा चुका है. आज 5वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इसके लिए 21 जून का दिन ही क्यों चुना गया, क्योंकि ये उत्तरी गोलार्ध में साल का सबसे बड़ा दिन होता है. सबसे लंबे दिन पर अपनी लंबी उम्र के लिए पूरी दुनिया के लोग आज योग कर रहे हैं.