PM मोदी ने बताया भारत में क्या बढ़ा और कहाँ आई कमी, और बोले- भारत आने का अच्छा समय है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को बैंकॉक में आयोजित आसियान सम्मेलन में पहुंचे. यहाँ उन्होंने संबोधित करते हुए आसियान को अपनी एक्ट ईस्ट पॉलिसी (पूरब की ओर देखो नीति) का अभिन्न अंग बताया है.

pm modi visit to thailand will attend asean summit 2019
pm modi visit to thailand will attend asean summit 2019

सम्मलेन में उन्होंने कहा कि आसियान हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी (पूरब की ओर देखो नीति) का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा. हम समुद्री सुरक्षा, समुद्री संसाधनों से जुड़ी अर्थव्यवस्था और इस तरह के कई अन्य मुद्दों पर मानव सहयोग पर अपनी साझेदारी को मजबूत करना चाहते हैं. मैं इंडो-आसियान सहयोग का स्वागत करता हूं. एकीकृत, मजबूत और आर्थिक रूप से समृद्ध आसियान भारत के हित में है.

भारत अब पांच ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का सपना देख रहा है. जब 2014 में मेरी सरकार ने कार्यभार संभाला था, तब भारत की जीडीपी दो ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की थी. पांच साल में, हमने इसे लगभग तीन ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ा दिया है. ये मुझे विश्वास दिलाता है कि पांच ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था का सपना जल्द ही एक वास्तविकता होगी.

थाईलैंड में व्यापार जगत से भारत में निवेश करने की जोरदार अपील करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये देश में रहने का सबसे अच्छा समय है. मैं आज आपको भारत में हो रहे कुछ सकारात्मक बदलावों के बार में बताने के लिए उत्सुक हूं. मैं पूरे आत्मविश्वास के साथ कहता हूं कि आज भारत में आने का सबसे अच्छा समय है.

पीएम मोदी ने आगे बताया कि भारत में कई चीजें बढ़ रही हैं, जबकि कई चीजों में कमी आ रही है. व्यापार करने में आसानी, जीवनयापन में आसानी, एफडीआई, फॉरेस्ट कवर, पेटेंट, उत्पादकता, बुनियादी ढांचा बढ़ रहा है. जबकि कर, कर की दरें, लालफीताशाही और भ्रष्टाचार में कमी आ रही है. भारत और थाईलैंड के बीच मजबूत सांस्कृतिक संबंध हैं.

भारत एफडीआई हासिल करने वाले शीर्ष दस देशों में से एक बन गया हैं. पिछले पांच वर्षों में भारत को 286 बिलियन अमेरिकी डॉलर का एफडीआई प्राप्त हुआ है. जो पिछले बीस वर्षों में भारत में आए कुल एफडीआई का लगभग आधा है. कई एजेंसियों की रेटिंग में भारत की वृद्धि दर दिखाई गई है.

1,671 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *