कोरोना से जंग की तैयारी, PM मोदी ने की समीक्षा बैठक, जल्द होगा बड़ा फैसला

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख 21 हजार 626 हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की है.

pm modi meeting with officials reviewed coronavirus outbreak in india
pm modi meeting with officials reviewed coronavirus outbreak in india

लॉकडाउन में ढील के बाद से देश में रोजाना करीब दस हजार नए मामले दर्ज हो रहे हैं. शनिवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 12 हजार 31 नए मरीज सामने आए हैं. समीक्षा बैठक में महाराष्ट्र और दिल्ली समेत सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के हालात पर चर्चा हुई. पीएम मोदी ने अस्पतालों और आइसोलेशन केंद्रों में बेड्स की शहर और जिलेवार जरूरतों पर अधिकार प्राप्त समूह की सिफारिशों का संज्ञान लिया और स्वास्थ्य मंत्रालय को निर्देश दिया कि मानसून सीजन को देखते हुए पर्याप्‍त बंदोबस्‍त किए जाएं.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि देश में कुल मामलों में से दो-तिहाई मामले पांच राज्यों में हैं, जहाँ कोरोना का प्रभाव सबसे अधिक है. विशेष रूप से बड़े शहरों के सामने पेश चुनौतियों के मद्देनजर, रोजाना बढ़ रहे मामलों को सही तरीके से संभालने के लिए यहां परीक्षण बढ़ाने के साथ-साथ बिस्तर और सेवाओं की संख्या को भी प्रभावी ढंग से बढ़ाने पर चर्चा की गई है.

प्रधानमंत्री के साथ बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य सचिव, आईसीएमआर के डायरेक्टर और एम्पावर्ड ग्रुप के सदस्य शामिल हुए. बैठक में दिल्‍ली में अगले दो महीनों में हालात का भी आकलन किया गया और इसकी भी सराहना की गई कि कई राज्यों, जिलों और शहरों ने कोरोना के प्रकोप को बेहतर तरीके से नियंत्रित किया है.

ये बैठक ऐसे समय की गई है जब देश में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है. राजधानी दिल्‍ली में महामारी के चलते हालात गंभीर हो गए हैं. वहीँ पीएम मोदी 16 और 17 जून को छठी बार सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी महामारी के मसले पर सभी मुख्यमंत्रियों की राय जानने के बाद ही कोई फैसला लेना चाहते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *