PM मोदी ने युवाओं को दिया बड़ा चैलेंज, 25 लाख जीतने का मौका, चीन का हुआ डिजिटली सफाया

देश में कोरोना महामारी के बाद से प्रधानमंत्री लगातार भारत को आत्मनिर्भर बनाने में लगे हुए हैं. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और कदम आगे बढ़ाते हुए ‘आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज’ लॉन्च किया है. ये डिजिटल और आत्मनिर्भर बनाने के लिए है.

pm modi launched aatmanirbhar bharat app innovation challenge
pm modi launched aatmanirbhar bharat app innovation challenge

चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद केंद्र सरकार ने अब देश के युवाओं को खुद से ऐप बनाने के लिए प्रोत्साहित किया है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ”ऐप इनोवेशन चैलेंज कॉम्पिटिशन” लॉन्च किया है.

इस कॉम्पिटिशन के पहले विजेता को 25 लाख, दूसरे विजेता को 15 लाख और तीसरे विजेता को 10 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा.

निर्णायक मंडल अपनी ओर से 3 और पुरस्कार का ऐलान भी कर सकता है. इसमें पहले विजेता को 5 लाख, दूसरे को 3 लाख और तीसरे विजेता को दो लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा.

इस चैलेंज की जानकारी खुद पीएम मोदी ने अपने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए दी है. इस चैलेंज को कई अलग-अलग कैटेगरीज में बांटा गया हैं, इनमें फोटो एडिटिंग से लेकर गेमिंग ऐप्स तक के चैलेंज शामिल हैं. इस चैलेंज को नीति आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और अटल इनोवेशन मिशन की साझेदारी के तहत लॉन्च किया है.

इस आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज’ में लोगों को मोबाइल गेम्स, सोशल मीडिया और फोटो-वीडियो एडिटिंग ऐप बनाने होंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज टेक्नोलॉजी और स्टार्ट-अप को लेकर भारत में शानदार माहौल है. ये पूरी दुनिया में भारत को गौरवान्वित करता है. हमारे देश के युवा हर क्षेत्र में तकनीकी समाधान देते हैं.

इस चैलेंज में दो कैटेगिरी है. पहला ये कि मौजूदा समय यूज हो रहे ऐप को बेहतर करके उसे प्रमोट करिए और दूसरा नया ऐप डिजाइन करिए. ऐसा बनाइए कि मैं भी आपके बनाए ऐप को यूज करूं और देश की जनता भी उसका लाभ उठा सके. मैं टेक्नोलॉजी क्षेत्र के अपने सभी मित्रों से इसमें भाग लेने का आग्रह करता हूं. आज जब पूरा देश आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में काम कर रहा है, तो उनके प्रयासों को दिशा देने, उनके परिश्रम को गति प्रदान करने और प्रतिभा को मार्गदर्शन देने का ये सही अवसर है.

अगर आप भी ‘आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज’ में हिस्सा लेना चाहते हैं तो पहले आपको innovate.mygov.in वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 जुलाई 2020 है. इसके बाद आवेदन की स्क्रीनिंग की जाएगी. ये प्रक्रिया 20 से 24 जुलाई तक चलेगी. फिर जूरी द्वारा 27 जुलाई से 3 अगस्त तक मूल्यांकन किया जाएगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *