मज़दूरों को घर देगी सरकार, MODI की कैबिनेट में गरीबों को क्या-क्या मिला, पढ़िए-

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पिछले दिनों पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को बढ़ाने की घोषणा की. आज मंत्रिमंडल ने उसको लागू किया गया है.

pm modi cabinet meeting major decisions
pm modi cabinet meeting major decisions

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में मज़दूरों और गरीबों के हित में कई अहम फैसले लिए गए हैं, जिसमें 5 महीने तक मुफ्त अनाज, प्रवासी मजदूरों के लिए किराए पर घर उपलब्ध करवाने और जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में 12 हजार 750 करोड़ रुपये के निवेश की बात कही गई है.

गरीबों के लिए सबसे महत्वपूर्ण योजना-

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पिछले 3 महीने में 81 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त मिला है और साथ ही राशन कार्ड द्वारा जो अनाज 2 रुपये और 3 रुपये में मिलता है वो भी मुफ्त दिया गया है. सरकार का कहना कि पिछले 3 महीने में प्रति व्यक्ति को 15 किलो अनाज मुफ्त मिला है. उन्होंने कहा कि पहले तीन महीने में 1 करोड़ 20 लाख टन अनाज दिया गया और आने वाले 5 महीने में 2 करोड़ 3 लाख टन अनाज मुफ्त दिया जाएगा.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि आजादी के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है जब 8 महीने में 81 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है.

प्रवासी मजदूरों को छत –

प्रकाश जावडेकर ने ये भी जानकारी दी कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 107 शहरों में 1 लाख 8 हजार छोटे मकान बनकर तैयार हो चुके हैं. इन मकानों को प्रवासी मजदूरों को किराए पर देने का सरकार ने फैसला किया है. अभी तक मजदूरों को किराए पर सस्ता मकान नहीं मिलता था, लेकिन अब सरकार ने उनको छत दिलाने के लिए ये फैसला लिया है.

उज्ज्वला योजना के उपभोक्‍ताओं को राहत-

वहीं 100 कर्मचारियों से कम संख्या वाली कंपनियों के कर्मचारियों और मालिकों के भविष्य निधि से जुड़े अंशदान को सरकार की ओर से तीन महीने और देने का निर्णय हुआ. उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को तीन मुफ्त सिलेंडर दिए जाने की अवधि को तीन महीने के लिए बढ़ाया गया है. इससे पहले उज्‍ज्वला योजना के अंतर्गत ये फैसला किया गया था कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उपभोक्‍ताओं को 01 अप्रैल 2020 से 3 महीने की अवधि में सिलेंडरों को मुफ्त में भरवाने की सुविधा दी जाएगी. जो अब तीन महीने के लिए बढ़ाया गया है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *