MODI कैबिनेट में कौन मंत्री किस जाति का है जानिए यहां पर? Which Caste is the Minister in the Modi Cabinet..





Written By Bharat Yadav : which caste is the minister in the Modi cabinet..पीएम मोदी (PM MODI) कैबिनेट विस्तार (Cabinet Extension) में यूपी से 7 लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. लेकिन इस बार कैबिनेट विस्तार (Cabinet Extension) में जातियों का एक खास संयोग दिखाई दे रहा है. सामाजिक समीकरण में ओबीसी और दलितों को खास दर्जा दिया जा रहा है.

भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से गैर यादव, ओबीसी और गैर जाटव दलित पर दांव लगाया है. और बीजेपी ने अपनी जीत के लिए एक बार फिर एक फॅार्मूला आजमाया है. और इसके साथ सबसे ज्यादा चौकाने वाला फैसला ये है कि किसी भी जाट को मंत्रीमंडल में जगह नहीं दी गई है.

यूपी में जो 7 मंत्री बनाए गए हैं. उनके नाम हम आपको बता रहें हैं. भाजपा ने अपनी जीत के लिए एक मैनेजमेंट तैयार कर लिया है. महाराजगंज से सांसद पंकज चौधरी , राज्यसभा सांसद बीएल वर्मा, लखीमपुर खीरी से सांसद अजय मिश्रा, मोहनलालगंज से सांसद कौशल किशोर, आगरा से सांसद एसपी बघेल, महाराजगंज से सांसद पंकज चौधरी और जालौन से सांसद भानु प्रताप वर्मा के अलावा सहयोगी दल अपना दल की अनुप्रिया पटेल को मंत्री बनाया है.

-----

बरेली से 8 बार सांसद रह चुके संतोष गंगवार को हटाकर उन्हीं की कुर्मी बिरादरी के महराजगंज 6 बार सांसद रह चुके पंकज चौधरी को पीएम मोदी (PM MODI) मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया गया है. पंकज चौधरी बीजेपी के बड़े व्यवसायी हैं और पूर्वांचल में खास असर रखते हैं और इसके साथ ही इनके योगी आदित्यनाथ से भी इनके बहुत मधुर संबंध माने जाते हैं. पंकज चौधरी चौका पर बैठकर पूजा कर रहे थे उसी समय उन्हें फोन करके बुलाया गया था.

-----

पूर्वांचल का एक सिरा पीएम मोदी (PM MODI) ने अुनप्रिया पटेल दूसरा सिरा गोरखपुर के पास महाराजगंज के पंकज चौधरी के सहारे साधा है. अनुप्रिया पटेल जो हैं वो कुर्मी बिरादरी से आती है और इस बात का अच्छा खासा असर पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में भी है इसलिए भाजपा ने बहुत कुछ सोचते हुए पूर्वांचल से दोनों मंत्री इसी बिरादरी से बनाए हैं.

अनुप्रिया पटेल जो हैं वो दूसरी बार सांसद बनी हैं और दूसरी बार मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुईं हैं. भाजपा सरकार अनुप्रिया पटेल के बहाने सबको ये बताना चाहती है कि जो भी भारतीय जनता पार्टी के साथ ईमानदारी से रहेगा उसे इनाम जरुर दिया जाएगा.

पीएम मोदी (PM MODI) मंत्रिमंडल में पहली बार ऐसा हुआ है कि लोध जाति को भी प्रतिनिधित्व दिया गया है. बीएम वर्मा जो लोध जाति के हैं उन्हें भी मोदी मंत्रिमडल में शामिल किया गया है. लोध जाति को भारतीय जनता पार्टी का सबसे बड़ा समर्थक माना जाता है. पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह भी इसी बिरादरी के हैं. पीएम मोदी (PM MODI) मंत्रिमंडल में बीएल वर्मा को जगह मिलने से पिछड़े बिरादरी को साधने की कोशिश दिखाई देती है.

मोहनलालगंज से दलित सांसद कौशल किशोर (के भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. सांसद कौशल किशोर दलितों में भाजपा (BJP) की सबसे समर्थक मानी जाने वाली पासी जाति से आते हैं. अपनी शुरुआत कम्युनिस्ट पार्टी से करने वाले कौशल किशोर दूसरी बार सांसद बने हैं. आपको बता दें जाटवों के बाद पासी दूसरी दलित जाती है जो बीजेपी को वोट करती है. पासी जाति को भाजपा का एक बहुत बड़ा समर्थक माना जात है पासी जाति की संख्या पूरे यूपी में फैली हुई है.

दूसरे सांसद भानु प्रताप वर्मा जो दलितों की कोरी जाति के हैं. कोरी जाति भी दलितों में भारतीय जनता पार्टी की खास समर्थन करने वाली जाति है जिस जाति के खुद राष्ट्रपति भी हैं. एसपी सिंह बघेल जो गड़रिया जाति से आते हैं एसपी सिंह बघेल पूर्व पुलिस अधिकारी हैं और समाजवादी पार्टी पहले सांसद रह चुके हैं. इसके बाद एसपी सिंह बघेल योगी सरकार में मंत्री रहने के बाद 2019 में आगरा से सांसद हुए और अब पीएम मोदी (PM MODI) के मंत्रिमंडल में शामिल हो गए हैं. फिरोजाबाद, फर्रूखाबाद आगरा और मथुरा के इलाकों में इस जाति का काफी अच्छा दबदबा है. एसपी सिंह बघेल किसी समय में मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी रह चुके हैं. लेकिन पीछले सालों से बीजेपी में हैं और विधायक, राज्य के कैबिनेट मंत्री, और सांसद के बाद अब केन्द्रीय मंत्री बन गए हैं.

-----

लखीमपुर खीरी से सांसद अजय मिश्रा टेनी जो ब्राह्मण बिरादरी से आते हैं और दूसरी बार अपनी जीत तय करने के बाद संसद पहुंचे हैं. इनका तराई के इलाके में अच्छा प्रभाव है. इसके साथ ये कहा जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी से आए जितिन प्रसाद को बैलेंस करने के लिए और कार्यकर्ताओं को बताने के लिए ब्राह्मण चेहरे के तौर पर इन्हें पीएम मोदी (PM MODI) कैबिनेट में लाया गया है.

Written By Bharat Yadav

One thought on “MODI कैबिनेट में कौन मंत्री किस जाति का है जानिए यहां पर? Which Caste is the Minister in the Modi Cabinet..

  • July 12, 2021 at 6:01 am
    Permalink

    Bhai mera one mition one fhanda hai ki jati ke name pe batekarne wale desh ko quu barbat kar rahe ho ish desh me kishi ko koi rojgar nahi hai aur log bhukho mar rahe hai aap log roti sekane se chuk nahi rahe ho mat karow yesha aar ish choti si jindagi me logo ko achche se jine do yar do wakt ki roti me pareshani mat karow yar jio aur jine do jai hind

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *