PM मोदी ने किया ट्रस्ट का ऐलान, ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र’ बनाएगा भव्य राम मंदिर

दिल्ली में मतदान से तीन दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट बनाने का एलान कर दिया है. साथ ही ट्रस्ट का गठन भी कर दिया है.

pm modi announces trust sri ram janambhoomi tirth kshetra
pm modi announces trust sri ram janambhoomi tirth kshetra

राम मंदिर का निर्माण करने के लिए ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ट्रस्ट का गठन किया गया है. जल्द ही ये ट्रस्ट मंदिर निर्माण पर फैसले लेगा. ये ट्रस्ट अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मस्थली पर भव्य और दिव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण और उससे जुड़े विषयों पर निर्णय लेने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा. 67.03 एकड़ भूमि इस ट्रस्ट को दे दी जाएगी और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशन में राम मंदिर का निर्माण होगा. राम मंदिर के लिए वृहद योजना बनाई गई है.

पीएम मोदी ने कहा राम जन्मभूमि पर फैसला आने के बाद हमने अपनी लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर भरोसा जताया है. मैं देशवासियों के इस परिपक्व व्यवहार की भूरी-भूरी प्रशंसा करता हूं. हमारी संस्कृति, हमारी परंपराएं हमें वसुधैव कुटुम्बकम और सर्वे भवन्तु सुखिन: का संदेश और प्रेरणा देती है.

हिंदुस्तान में हर पंथ के लोग, चाहे वे हिंदू हों, मुस्लिम हों, सिख और ईसाई, हम सभी एक वृहद परिवार के ही सदस्य हैं. इस परिवार के हर सदस्य का विकास हो, वे सुखी रहें, स्वस्थ रहें, समृद्ध रहें, इसी भावना के साथ मेरी सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र के साथ चल रही है.

9 नवंबर, 2019 को मैं करतारपुर साहिब कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पंजाब में था. वो एक अद्भुत अनुभव था. इसी दौरान मुझे राम जन्मभूमि मामले पर ऐतिहासिक निर्णय के बारे में पता चला था. इस विषय पर बात करना मैं अपना सौभाग्य समझता हूं. करोड़ों देशवासियों की तरह ही मेरे भी हृदय के करीब है.

सूत्रों के अनुसार, आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित चारों मठों के शंकराचार्य ट्रस्ट में शामिल हाेंगे. अयोध्या से महंत नृत्य गोपाल दास, दिगंबर अनी अखाड़े के महंत सुरेश दास, निर्मोही अखाड़े के महंत दीनेंद्र दास, गोरक्षपीठ गोरखपुर के प्रतिनिधि, कर्नाटक के उडुपी पेजावर मठ के प्रतिनिधि, विहिप से ओम प्रकाश सिंघल, उपाध्यक्ष चंपतराय, राम मंदिर आंदोलन को आमजन तक पहुंचाने वाले दिवंगत अशोक सिंघल के भतीजे सलिल, दिवंगत विष्णुहरि डालमिया के परिवार से पुनीत डालमिया, एक दलित प्रतिनिधि और एक महिला प्रतिनिधि ट्रस्ट में शामिल हाेंगी.

342 total views, 4 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *