भारत-बांग्लादेश के बीच रेल लिंक शुरू, 1965 में पाकिस्तान से युद्ध के दौरान हुई थी बंद

भारत और बांग्लादेश के बीच डिजिटल शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शामिल हुए.

pm modi and sheikh hasina meeting at india bangladesh virtual summit
pm modi and sheikh hasina meeting at india bangladesh virtual summit

बांग्लादेश 1971 में हुए युद्ध में जीत की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है. इसी के चलते इस वर्चुअल समिट का आयोजन किया गया है. इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से चिल्हटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया. इसके साथ ही 1965 से बंद 6 में से 5 रेल लिंक फिर से शुरू हो जाएंगे. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है.

-----

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में खूब हौसला दिखाया है. कोरोना काल में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर दोनों देशों के बीच अच्छा सहयोग रहा. वैक्सीन को लेकर भी भारत, बांग्लादेश की हरसंभव मदद करेगा. मोदी ने कहा कि ये मेरे लिए गौरव की बात है कि मैंने महात्मा गांधी और शेख मुजीबुर्रहमान पर बनी डिजिटल एग्जीबिशन का उद्घाटन किया है. दोनों देशों के युवा इन महान शख्सियतों से प्रेरणा लेते रहेंगे.

वहीं शेख हसीना ने भारत के सहयोग की सराहना की है. हसीना ने 1971 की जंग में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि मैं भारत की सरकार और लोगों की आभारी हूं, जिनके सहयोग से हमें आजादी मिली. कोरोना काल में दोनों देश और करीब आए हैं, दोनों देशों के लोगों के बीच में भी आपसी संबंध मजबूत हुआ है. दोनों देशों ने इस साल में कनेक्टविटी के कई नए काम शुरू किए हैं.

चिल्हटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक भारत और बांग्लादेश के बीच हैं. ये लिंक भारत-पाकिस्तान के बीच हुई 1965 की लड़ाई के वक्त बंद किया गया था. जिसे फिर से शुरू किया गया है. इस लिंक के शुरू होने से बांग्लादेश से असम, बंगाल के बीच कनेक्टिविटी बेहतर हो सकेगी. शुरुआत में इस लिंक का इस्तेमाल सामान लाने-जाने के लिए किया जाएगा, बाद में पैसेंजर सेवा शुरू हो सकती है.

पश्चिम बंगाल को बांग्लादेश से जोड़ने वाले अन्य चार परिचालन रेल लिंक-

  • पेट्रापोल (भारत) – बेनापोल (बांग्लादेश)
  • गेदे (भारत – दर्शन) हैं बांग्लादेश)
  • सिंघाबाद (भारत) -रोहनपुर (बांग्लादेश)
  • राधिकापुर (भारत) -बीरोल (बांग्लादेश)