‘नमस्ते ट्रंप’: भारत ने किया ट्रंप का भव्य स्वागत, दुनिया ने देखी भारत-अमेरिका की दोस्ती, देखें तस्वीरें-

आज एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके परिवार का गर्मजोशी से स्वागत करके इतिहास लिख दिया है. पूरी दुनिया की नज़र आज भारत पर टिकी हुई हैं. पीएम मोदी ने आज दोस्ती की नई इबारत लिख दी है.

pm modi and donald trump visit ahmedabad in motera stadium will speak

11:40 पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनेर और शीर्ष अधिकारियों के साथ अपने प्राइवेट प्लेन से अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे, जहाँ पीएम मोदी ने उनका गले मिलकर भारत में स्वागत किया. बतादें कि मोदी और ट्रंप ने आज पांचवी बार मुलाकात की है लेकिन पीएम मोदी को पहली बार ट्रंप का भारत में स्वागत करने का मौका मिला है.

एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत के बाद डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमती आश्रम के लिए रवाना हुए. पीएम मोदी ने पहले पहुँच कर आश्रम में भी डोनाल्ड ट्रंप, उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी और दामाद का स्वागत किया. इस दौरान पीएम मोदी ने ट्रम्प और मेलानिया को साबरमती आश्रम की पूरी जानकारी दी. सबसे पहले पीएम मोदी और ट्रम्प ने महात्मा गाँधी की फोटो पर हार चढ़ाया.

उसके बाद डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ने साबरमती आश्रम में चरखा चलाया. ये बेहद ऐतिहासिक पल था जब एक सुपर पॉवर देश का राष्ट्रपति हमारे राष्ट्रपिता के आश्रम में चरखा चला रहा है.

इसके बाद मेलानिया और ट्रंप ने आगंतुक पुस्तिका में संदेश भी लिखा. उन्होंने पुस्तक में लिखा कि ”To my great Friend Prime Minister Narendra Modi Thank You For This Wonderful Visit”

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ मोटेरा स्टेडियम के लिए रवाना हुए. और थोड़ी ही देर में जैसे ही दोनों पॉवरफुल नेता मोटेरा स्टेडियम के अंदर पहुंचे वहां का नज़ारा देखकर ट्रम्प और उनकी पत्नी का चेहरा खिल उठा. इसी बीच डोनाल्ड ट्रम्प के करीबी और उनका सोशल मीडिया देखने वाले हेड ने अमेरिका से ही ट्वीट कर दिया कि भारत जैसा भव्य स्वागत उन्होंने पूरी दुनिया में आज तक नहीं देखा है. बहुत ख़ुशी हो रही है.

pm modi and donald trump visit ahmedabad in motera stadium will speak
pm modi and donald trump visit ahmedabad in motera stadium will speak

मोटेरा स्टेडियम पहुँच कर पीएम मोदी में भारत माता की जय का नारा लगवाया फिर नमस्ते ट्रंप का नारा लगवाया और ‘इंडिया-यूएस फ्रेंडशिप लॉन्ग लिव का भी नारा लगवाया उसके बाद अपना सम्बोधन शुरू किया. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे लगता है कि पांच महीने पहले का इतिहास खुद को दोहरा रहा है. मैंने हाउडी मोदी से अमेरिकी यात्रा की शुरुआत की थी और आज मेरे दोस्त राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नमस्ते ट्रंप के लिए अहमदाबाद आए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि ‘नमस्ते ट्रंप’ नाम के अर्थ में ‘नमस्ते’ का बहुत गहरा महत्व है. ये दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक शब्द है- संस्कृत. इसका अर्थ है कि हम न केवल उस व्यक्ति को, बल्कि उसके अंदर की दिव्यता को भी सम्मान देते हैं. भारत-अमेरिका संबंध अब केवल एक साझेदारी नहीं हैं. ये कहीं अधिक बड़ा और घनिष्ठ संबंध है.

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंच पर पहुंचे और उन्होंने सबसे पहले भारत के लोगों से नमस्ते किया. उसके बाद अपना संबोधन शुरू किया. ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका भारत से प्यार करता है, अमेरिका भारत का सम्मान करता है और अमेरिका हमेशा भारतीय लोगों का वफादार और वफादार दोस्त रहेगा. हम हमेशा भारत के इस भव्य स्वागत को याद करेंगे.

ट्रम्प ने कहा कि मोदी ने अपना करियर चाय वाला के तौर पर शुरू किया था, उन्होंने एक चाय बेचनेवाले का काम किया है. हर कोई उनसे प्यार करता है लेकिन मैं आपको बता दूं वे बहुत मजबूत हैं. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. गरीब लोग अपने घरों में गैस पर खाना बना रहे हैं. भारत में काफी सारी विविधताएं हैं लेकिन फिर भी यहां के लोगों की एकता विश्व में एक मिसाल है. अगले 10 सालों में गरीबी पूरी तरह भारत से चली जाएगी.

वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने शाहरुख खान की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और अमिताभ बच्चन-धर्मेंद्र की फिल्म शोले, क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, भांगड़ा डांस, भारत के रंगों के त्योहार होली और दीपों के त्योहार दीवाली का जिक्र करके सबकी खूब तारीफ की इस दौरान उन्होंने भारतीयों का दिल छूने की भी कोशिश की.

ट्रंप ने आतंकवाद पर बोलते हुए कहा कि भारत और अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ लड़ने और अपनी सीमाओं को सुरक्षित रखने के प्रति प्रतिबद्ध हैं. कट्टर इस्लामिक आतंकवाद से अपने नागरिकों को बचाने के लिए हम दोनों साथ मिलकर काम करेंगे. हम दोनों देशों के प्रयास से पाकिस्तान कुछ सुधरा है. लेकिन पाकिस्तान को अभी और सुधरने की जरुरत है. हम पाकिस्तान के साथ मिलकर सीमा पार आतंकवाद को रोकने की कोशिश करेंगे.

इसके बाद अब डोनाल्ड ट्रंप अपने पूरे परिवार के साथ आगरा पहुँचने वाले हैं यहाँ वे ताजमहल का दीदार करेंगे.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *