कोरोना को हराने के लिए बना पीएम-केयर फंड, आप भी ऐसे सकते हैं योगदान, देखें-

देश में जैसे जैसे कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है उससे आम लोगों की समस्याएं भी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. इसको देखते हुए और देश में गरीबों को हो रही परेशानी को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)’ के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बना दिया है.

pm citizen assistance and relief in emergency situations fund
pm citizen assistance and relief in emergency situations fund

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से इसमें दान करने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया कि ये फंड कोरोना जैसी कई विपरीत परिस्थितियों में जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाने का जरिया बनेगा. हम दान की छोटी से छोटी राशि स्वीकार करते हैं. हर कोई अपनी क्षमता के अनुसार दान कर सकते हैं. मैं देशवासियों से अपील करता हूं की भारत को स्वस्थ बनाने की इस मुहिम में शामिल हों. बतादें कि प्रधानमंत्री इस ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं और इसके सदस्यों में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री एवं वित्त मंत्री शामिल हैं.

मोदी की अपील के करीब 20 मिनट के अंदर अभिनेता अक्षय कुमार ने 25 करोड़ रुपए दान दिए. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने एमपीलैड फंड से एक करोड रुपये देने का एलान किया और ये भी कहा कि बीजेपी के सभी सांसद अपनी निधि से एक करोड रुपये कोरोना फंड में देंगे. टाटा ट्रस्‍ट ने 1500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. आईएएस एसोसिएशन की तरफ से भी सभी अफसरों के एक दिन की सैलरी इस फंड में देने की घोषणा की गई है.

PM केयर्स फंड में दान कैसे करें-
  • अकांउट का नाम- पीएम केयर्स
  • अकांउट नंबर- 2121PM20202
  • आईएफएससी कोड (IFSC Code)-SBIN0000691
  • स्विफ्ट कोड (SWIFT Code)- SBININBB104
  • बैंक का नाम : एसबीआई, नई दिल्ली मेन ब्रांच
  • यूपीआई आईडी : pmcares@sbi

इसके अलावा वेबसाइट pmindia.gov.in पर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई (BHIM, PhonePe, Amazon Pay, Google Pay, PayTM, Mobikwik) आरटीजीएस/एनईएफटी के जरिए भी दान दे सकते हैं. इस कोष में दी जाने वाली दान राशि पर धारा 80 (जी) के तहत आयकर से छूट दी जाएगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *