हैप्पी होली: जमकर खेलें होली, इसके बिना अधूरा है होली का मज़ा, लेकिन बरतें ये सावधानी

होलिका दहन के बाद आज पूरे देश में रंग भरी होली खेली जा रही है. लेकिन इस बार होली में लोगों की मस्ती कम दिख रही है. जिसकी सबसे बड़ी वजह चीन का कोरोना वायरस है. जो पूरी दुनिया के लिए परेशानी बना हुआ है.

play holi fiercely and popular foods
play holi fiercely and popular foods

साल भर बाद ही होली आती है और इसी दिन ही लोग पूरे परिवार के साथ रंग खेलते हैं एक दूसरे को रंग लगाते हैं. लेकिन इस बार भी आप बिलकुल भी न डरें विशेषज्ञ कहते हैं कि होली जमकर खेलिए, लेकिन सावधानी बरतना न भूलिए. स्वस्थ जीवनशैली और खानपान से कोई भी अपने शरीर की प्रतिरक्षा इकाई को इस वायरस की कवच बना सकता है.

जमकर गुलाल उड़ाएं, रंगों की फुहारें छोड़ें, लेकिन ज्यादा भीड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें. कोरोना का वायरस हवा में तैरते अति सूक्ष्म कणों के साथ आंखों यहां तक कि फेस मास्क को भी भेदने की क्षमता रखता है. मास्क सिर्फ खांसी या छींक के साथ निकलने वाले बड़े कणों को ही रोकने में सक्षम है. इसलिए सावधान रहिए.

होली का त्योहार देशभर में धूम-धाम से मनाया जाता है. देश में हर जगह भव्य उत्सव होता है. शहरी और ग्रामीण भारत की सभी सड़कें रंगों के इंद्रधनुष में सराबोर रहती हैं. युवा और बूढ़े सभी इस त्योहार को बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं.

वहीं होली सिर्फ रंगों का ही नहीं खाने-पीने का भी त्योहार है. इस दिन होली खेलने के साथ-साथ लजीज़ पकवान भी बनाए जाते हैं. कहीं गुजिया, पापड़, चिप्स तो कहीं भांग, इन दोनों के अलावा तमाम तरह के भोजन होली के दिन बनाए जाते हैं. क्योंकि होली (Holi 2020) हो या दिवाली खाने का स्वाद खुशियों को दोगुना बना देता है.

होली के दिन गुजिया न बने तो होली अधूरी है. भारत का कोई भी राज्य हो या शहर, हर जगह गुजिया खाई और बनाई जाती है. होली की ये गुजिया इतनी फेमस हैं कि बाज़ारों में इसकी कई तरह की वेराइटी भी आ गई हैं. पहले सिर्फ खोया और सूजी की गुजिया मिलती और बनती थी, लेकिन अब चॉकलेट से लेकर जैम तक की गुजिया मार्केट में मिलने लगी हैं.

हिंदू पंचांग के अनुसार होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इसी दिन से नववर्ष की शुरूआत भी हो जाती है. पहले होली का नाम ‘ होलिका’ या ‘होलाका’ था. साथ ही होली को आज भी ‘फगुआ’, ‘धुलेंडी’, ‘दोल’ के नाम से जाना जाता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *