‘रामनगरी’ में ऐसा क्या हुआ जो योगी ने बदला ‘फैज़ाबाद’ का नाम ? ‘तस्वीरों’ से ही समझ जायेंगे

Ulta Chasma Uc  :  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक के साथ अयोध्या पहुंचकर भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण का राजतिलक किया और दीपोत्सव-2018 में रामनगरी को बड़ी सौगातें दीं. योगी ने कहा, अयोध्या भारत की संस्कृति और परंपरा का प्रतीक है. और इसी परंपरा से जुड़ने के लिए दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक यहां पर आई हुई हैं. मैं उनका आभार प्रकट करता हूं. इसके बाद योगी ने जो बोला उसको उनकर सब हैरान रह गए. दरअसल योगी आदित्यनाथ ने फ़ैजाबाद का नाम ही बदल दिया.

deepostsava in ayodhya
भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण का राजतिलक

मुख्यमंत्री योगी ने फैजाबाद जनपद का नाम अयोध्या किए जाने की घोषणा कर दी. इसके साथ ही अयोध्या में निर्मित होने वाले मेडिकल काॅलेज को अयोध्या की परम्परा के अनुरूप राजा दशरथ जी के नाम पर और हवाई अड्डे को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम जी के नाम पर किए जाने की भी घोषणा कर दी.

deepostsava in ayodhya
भगवान राम के साथ किम जोंग सुक व मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने अयोध्या के विकास और सौन्दर्यीकरण के लिए 176 करोड़ रु0 की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. अयोध्या में 03 लाख से अधिक दीपों का प्रज्ज्वलन कर वर्ल्ड रिकाॅर्ड भी बनाया.

-----
deepostsava in ayodhya
भगवान राम को हार पहनाते राज्यपाल रामनाईक

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में सरकार रामराज्य की अवधारणा को साकार कर रही है. बिना किसी भेदभाव के जाति, सम्प्रदाय, मत, मजहब, भाषा से परे रहकर सभी वर्गों के उत्थान और विकास के लिए योजनाएं चलायी जा रही है.

-----
deepostsava in ayodhya
भगवान राम का भव्य स्वागत

योगी ने कहा कि जब पहले मैं अयोध्या आता था तो संत समाज के लोग सरयू नदी में गंदे नाले का पानी गिरने की शिकायत करते थे. उनकी बातों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुना जिसके बाद मोदी जी ने नमामि गंगे योजना के तहत इस पर रोक लगा दी.

deepostsava in ayodhya
क्वीन हो का स्मारक विस्तारीकरण- प्रस्तावित लागत 24.66 करोड़

योगी आदित्यनाथ ने क्वीन हो मेमोरियल पार्क का शिलान्यास किया. जिसमें क्वीन हो पार्क के विस्तारीकरण पर सरकार 24.66 करोड़ रुपया खर्च करेगी. इसकी गवाह खुद दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक बनी.

deepostsava in ayodhya
कलाकारों के साथ किम जोंग सुक व मुख्यमंत्री व अन्य

कोरिया के करक वंश की रानी ‘हो’ अयोध्या की राजकुमारी थीं. करीब दो हजार वर्ष पूर्व वे कोरिया चली गई थीं, जहां उनका विवाह करक वंश के राजा सूरो से हुआ था. इस तरह अयोध्या और दक्षिण कोरिया के बीच पारिवारिक रिश्ता भी है.

deepostsava in ayodhya
दीप जलाकर किया कार्यक्रम का शुभारम्भ

मुख्य अतिथि दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक ने अपने संबोधन में कहा कि इस भव्य आयोजन में आकर मैं बहुत खुश हूं. मुझे यहां बुलाने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देती हूं.

deepostsava in ayodhya
सरयू की लहरों से प्रकट हुए कृष्ण भगवान

बिहार के राज्यपाल व लखनऊ के पूर्व सांसद लालजी टंडन ने कहा कि अयोध्या में इस आयोजन का साक्षी बनकर हम सब धन्य हो गए. राम मंदिर का नाम लिए बिना कहा कि आप सब राम पर यकीन रखें, हो सकता है कि अगले दीपोत्सव का आयोजन राम मंदिर के भव्य निर्माण के साथ हो.

-----
deepostsava in ayodhya
सरयू की आरती करते किम जोंग सुक व मुख्यमंत्री

सरयू की आरती में दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.

deepostsava in ayodhya
मुख्यमंत्री व किमजोंग-सुक

कमल के आकार में बनी आरती को लेतीं दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक. मुख्यमंत्री जी व दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला श्रीमती किमजोंग-सुक ने नया घाट पर सरयू जी का पूजन, आरती की और सरयू जी में दीपदान किया.

deepostsava in ayodhya
कलाकारों ने दिखाया अपना हुनर

कार्यक्रम के दौरान उप मुख्यमंत्रीगण श्री केशव प्रसाद मौर्य, डाॅ0 दिनेश शर्मा, नगर विकास मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना, संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चैधरी सहित अन्य मंत्रिगण एवं जनप्रतिनिधिगण, दक्षिण कोरिया के पर्यटन व संस्कृति मंत्री श्री डू-जाँग-ह्वान एवं राजदूत तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

deepostsava in ayodhya
कार्यक्रम का लुफ्त उठाते मंत्री गढ़

कार्यक्रम का लुफ्त उठाते मंत्री गढ़.

pics of deepostsava in ayodhya 2018
pics of deepostsava in ayodhya 2018

किम जुंग-सुक बुधवार को सुबह सरयू का किनारा छोड़ यमुना किनारे पहुंच गई. यहां बसी मोहब्बत की नगरी आगरा के ताजमहल में उन्होंने कदम रखा ताजमहल की खूबसूरती को निहारा और उसकी प्रसंशा भी की. ताज नगरी पहुंचने पर उनका स्वागत प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने किया.

Web Title :  pics of deepostsava in ayodhya 2018

HINDI NEWS से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ FACEBOOK और TWITTER हैंडल के अलावा GOOGLE+ पर जुड़ें.