पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्‍तान में किया चुनाव का ऐलान, भारत ने दिया करारा जवाब

भारत और पाकिस्‍तान के बीच एक बार फिर गिलगित-बाल्टिस्तान का मुद्दा गर्मा गया है. पाकिस्तान ने फिर से इन दोनों इलाकों को अपना बताते हुए नई चाल चल दी है. जिसका भारत ने भी कड़ा जवाब दिया है.

pakistan declares elections in gilgit baltistan
pakistan declares elections in gilgit baltistan

खबरें आई हैं कि पाकिस्तान गिलगिट-बाल्टिस्तान को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की फिराक में है. इतना ही नहीं पाकिस्‍तान ने इस क्षेत्र में 15 नवंबर को विधानसभा चुनाव कराने का एलान किया है. पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने गिलगिट-बाल्टिस्तान में चुनाव कराने के संबंध में अधिसूचना जारी की है. और हाल में कश्मीर-गिलगिट-बाल्टिस्तान मामलों के मंत्री अली अमीन गंडापुर ने कहा था कि प्रधानमंत्री इमरान खान जल्द ही इस क्षेत्र को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का एलान करेंगे. इसके बाद गिलगिट-बाल्टिस्तान को एक पूर्ण राज्य के तौर पर सभी संवैधानिक अधिकार मिल जाएंगे.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने पाकिस्तान की घोषणा पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. अनुराग ने कहा कि ‘पाकिस्तान द्वारा तथाकथित कब्जा किए गए गिलगित-बाल्टिस्तान में सैन्य स्थिति को बदलने के लिए कोई भी कार्रवाई का कोई कानूनी आधार नहीं है और जो भी है, पूरी तरह से शून्य है. पाकिस्‍तान गिलगित-बाल्टिस्तान पर कायराना ह‍रकतें बंद कर दे.

भारत पहले भी पाकिस्तान को आगाह कर चुका है कि गिलगिट-बाल्टिस्तान पर उसका कोई अधिकार नहीं है. ये पूरा क्षेत्र समेत केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूरा इलाका भारत का अभिन्न अंग है, जो विधि सम्मत और अपरिवर्तनीय है. भारत ने कहा कि पाकिस्तान की सरकार या उसकी न्यायपालिका का उन क्षेत्रों पर कोई अधिकार नहीं है, जिनपर अवैध रूप से कब्जा किया गया था.

पीओके भारत का हिस्सा है और ये बात बिलकुल सत्य है. भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा ने भी मई में एक बड़ी घोषणा कर चुके हैं. मृत्युंजय मोहपात्रा ने बताया था कि आईएमडी पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए बुलेटिन जारी करता है. हम अब गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के लिए भी बुलेटिन जारी कर रहे हैं, क्योंकि ये भारत का हिस्सा हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *