जम्मू कश्मीर में जमकर हो रही ‘बकरीद’ की तैयारी, अजीत डोभाल घाटी में मौजूद, सुरक्षा केे पुख्ता इंतज़ाम

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद वहां के हालात पूरे बदल गए हैं. धारा 144 भी हटा दी गई है. और अब घर से बाहर बिना खौफ के निकल रहे हैं और बकरीद की तैयारियां भी कर रहे हैं.

nsa ajit doval in kashmir no firing incidents
nsa ajit doval in kashmir no firing incidents

इसी बीच कल शनिवार को जम्मू-कश्मीर का एक वीडियो वायरल हुआ और कहा गया की अनुच्छेद 370 हटने के बाद कश्मीरियों ने चलाये पत्थर. मगर गृह मंत्रालय ने इन ख़बरों को ख़ारिज कर दिया था और अब जम्मू-कश्मीर पुलिस ने भी कश्मीर में गोलीबारी की घटनाओं की मीडिया रिपोर्टों को सिरे से नकार दिया है. साथ ही पुलिस ने कहा है कि लगभग एक सप्ताह से एक भी गोली नहीं चलाई गई है. घाटी में स्थिति शांत है.

-----

वहीं दूसरी तरफ भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी जम्मू कश्मीर में खुले आम घूम रहे हैं और आम जनता से बातचीत कर रहे हैं. कभी वे स्थानीय लोगों के साथ बिरियानी खाते नजर आते हैं तो कभी भेंड़ पालकों के साथ बात करते, हाथ मिलाते है. शनिवार को वे आतंकवाद के गढ़ कहलाने वाले दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में पहुंच गए. उन्होंने यहां पहुंचे पशु व्यापारियों और स्थानीय लोगों से बातचीत की और उनका हाल जाना. बतादें कि अजीत डोभाल पिछले 4 दिनों से कश्मीर में ही रह रहे हैं.

बकरीद पर्व को देखते हुए शहर की ईदगाह और मस्जिदों के आसपास सफाई व्यवस्था चुस्त दुरुस्त की जा रही है. इसके साथ ही प्रशासनिक स्तर पर सुरक्षा केे प्रबंधों को भी पुख्ता किया जा रहा है. शहर के रेजीडेंसी रोड पर प्रमुख ईदगाह पर भी तैयारियां जोरों पर हैं. बकरीद को लेकर बकरों की खरीददारी भी जोरों से चल रही है. सोमवार को देश भर की तरह शहर में भी बकरीद का त्योहार हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जाएगा. इसलिए सभी प्रकार की व्यवस्थाओं को समय रहते पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं.