गणतंत्र दिवस पर ‘विराट ब्रिगेड’ ने दिया तोहफा, न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया

पूरा देश आज 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है सभी लोग देशभक्ति गीतों पर झूम रहे हैं. वहीं दोपहर बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने भी गणतंत्र दिवस के मौके पर देश को एक बड़ा तोहफा देकर खुशियों को दोगुना कर दिया है.

new zealand vs india second odi cricket match in mount maunganui
new zealand vs india second odi cricket match in mount maunganui

आज शनिवार को माउंट मॉनगनुई में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरे वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से हरा दिया है. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करके न्यूजीलैंड को 325 रन का लक्ष्य दिया मगर न्यूजीलैंड उस लक्ष्य तक नहीं पहुँच पाई और उनकी टीम 40.2 ओवर में 234 रन पर ऑल आउट हो गई. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया पांच वनडे की सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है. सीरीज का तीसरा मैच सोमवार को माउंट मॉनगनुई में ही खेला जाएगा.

-----

रोहित ने करियर का 38वां और धवन ने 27वां अर्धशतक लगाया. धवन 66 और रोहित 87 रन बनाकर आउट हुए. महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 48, अंबाती रायडू ने 47 और कप्तान विराट कोहली ने 43 रन बनाए. केदार जाधव नॉट आउट 22 रन बनाये. भारत की जीत के लिए कुलदीप यादव ने अकेले न्यूजीलैंड के चार झटके. पहले वनडे में भारत ने आठ विकेट से जीत हासिल की थी.

मार्टिन गुप्टिल 15 रन, कप्तान केन विलियम्सन 20 रन, कॉलिन मुनरो 31 रन, रॉस टेलर 22 रन, टॉम लाथम 34 रन, कोलिन डि ग्रांडहोम नो रन, हेनरी निकोलस नो रन, ईश सोढ़ी नो रन, डग ब्रेसवेल 57 रन, लॉकी फर्गुसन 12 रन बनाए.

दोनों टीमों के खिलाड़ी:-

टीम इंडिया – शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड – मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन, रॉस टेलर, टॉम लैथम, हेनरी निकोल्स, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, इश सोढ़ी, लोकी फर्ग्यूसन, डग ब्रेसवेल और ट्रेंट बोल्ट.

गणतंत्र दिवस पर राजधानी दिल्ली में विशेष समारोह आयोजित किया गया. सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर ध्वजारोहण किया. फिर राजपथ पर भारतीय जवानों ने रैलियां शुरू की. गणतंत्र दिवस परेड में मुख्‍य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा हैं. इस बार गणतंत्र दिवस परेड में 16 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों तथा छह केंद्रीय मंत्रालयों की झांकियां पेश की गईं. इन मंत्रालयों की झांकियों में स्‍वच्‍छ भारत अभियान, सौभाग्‍य योजना और किसान गांधी झांकियां शामिल रहीं.

दिल्ली के साथ साथ प्रयागराज के कुंभ मेले में भी गणतंत्र दिवस पर संतों के शिविरों और सरकारी कार्यालयों में देशभक्ति के तराने गूंजे. 13 अखाड़ों में तिरंगा फहराया गया. जिसमें नागा संन्यासियों ने अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन भी किया. अखाड़ों और साधु-संतों के शिविरों में सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए.