अमर जवान ज्योति के विवाद के बीच..प्रधानमंत्री मोदी का नया ऐलान..(Netaji Statue At India Gate)

दोस्तों देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने ये ऐलान किया है कि इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Statue At India Gate) की मूर्ति लगाई जाएगी..इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट करके दी..प्रधानमंत्री ने ये ऐलान ऐसे समय पर किया है जब भारत सरकार ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर जलने वाली लौ को नेशनल वॅार मेमोरियल की लौ के साथ मर्ज करने का फैसला किया है..

अब मोदी सरकार के इस फैसले पर विपक्षी दल केंन्द्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ट्वीट करते हुए कहा कि-ऐसे समय में जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Statue At India Gate) की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि नोताजी ग्रेनाइट से बनी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी..ये उनके प्रति भारत की कृतज्ञता का प्रतीक होगा..

कहां पर लगेगी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा..

सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा इंडिया गेट (Netaji Statue At India Gate) और राष्ट्रीय समर स्मारक के बीट खाली पड़ी इस छतरी में नेताजी की प्रतिमा को लगाया जाएगा..क्योंकि ये छतरी 6 दशक से खाली पड़ी थी..इस जगह पर पहले जॅार्ज पंचम की प्रतिमा लगी थी..औऱ साल 1968 में इसे हटाकर बुराड़ी के कोरोनेशन पार्क में भेज दिया गया था..उस समय से ये छतरी खाली पड़ी थी..

प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा कि जब तक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा (Netaji Statue At India Gate) नहीं बन जाती तब तक सुभाष चंद्र की होलोग्राम प्रतिमा उसी खाली पड़ी छतरी पर लगाई जाएगी..

और नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Statue At India Gate) की होलोग्राम वाली प्रतिमा का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को अनावरण करेंगें..

साल 1972 को इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति का निर्माण किया गया था..इस ज्योति का निर्माण 1971 में जो भारत और पाकिस्तान के बीच जो युद्ध हुआ था..उसमें जो जवान शहीद हुए थे उनकी याद में किया गया था..

अब मोदी सरकार ने इस युद्ध के 50 साल पूरे होने के मौके पर इसे राष्ट्रीय युद्ध स्माकर पर शिफ्ट करने का फैसला किया गया है..गणतंत्र दिवस से पहले इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के रुप में जलने वाली लौ को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलने वाली लौ में विलय कर दिया जाएगा..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *