खुलासा: आप बच्चों को कैसा खाना खिला रहे हैं ? इस कंपनी के 60% प्रोडक्ट खतरनाक निकले, पढ़ें रिपोर्ट-

दुनिया में जब से कोरोना की आफत आई है तब से बड़ों से लेकर बच्चों kids तक अपनी हेल्थ का कुछ ज्यादा ही ख़याल रखने लगे हैं. लेकिन क्या आप जानते भी हैं की आप खुद या अपने बच्चों kids को जो खिला रहे हैं क्या वो उनके लिए सही है ? क्या वो आपके शरीर को स्वस्थ्य रखता है ? आज आपको इसी के बारे में कुछ जानकारी देते हैं-

खुलासा: आप बच्चों को कैसा खाना खिला रहे हैं ? इस कंपनी के 60% प्रोडक्ट खतरनाक निकले, पढ़ें रिपोर्ट-
खुलासा: आप बच्चों को कैसा खाना खिला रहे हैं ? इस कंपनी के 60% प्रोडक्ट खतरनाक निकले, पढ़ें रिपोर्ट-

नेस्ले (nestle) कम्पनी पर उठे सवाल

आज कल मार्केट में कुछ भी मिलता है हम तुरंत मंगा कर खाने लगते हैं. कुछ लोग तो टीवी और न्यूज़ पेपर में ऐड देखा और तुरंत खरीदने चले गए और उसको खाने लगे. लेकिन क्या आप जानते भी हैं की वो आपके लिए कितना सही है ? तो आपको बतादें कि नेस्ले (nestle) कम्पनी का नाम तो अपने सुना ही होगा ? वही नेस्ले (nestle) जो मैगी नूडल्स, किटकैट, नेसकैफे जैसे खाने वाले प्रोडक्ट्स बनाती है.

-----

नेस्ले के 60% फूड प्रोडक्ट्स अनहेल्दी

-----

नेस्ले (nestle) को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है है जिसको सुनने के बाद आप भी हैरान रह जायेंगे. ब्रिटेन बिजनेस डेली फाइनेंशियल टाइम्स ने एक रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम में कंपनी के 37% प्रोडक्ट को 3.5 रेटिंग मिला है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नेस्ले के 60% फूड प्रोडक्ट्स को अनहेल्दी बताया गया है.

कंपनी ने भी मानी गलती

अब आप ही सोचिये जिस कंपनी के 60% फूड प्रोडक्ट्स अगर अनहेल्दी हैं तो वो आपके शरीर को कितना नुक्सान पहुंचा सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि नेस्ले के कन्फेक्शनरी और आइसक्रीम प्रोडक्ट्स हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है. इतना ही नहीं नेस्ले (nestle) कंपनी ने भी इसको स्वीकार करते हुए कहा कि वो अपने उत्पादों को सुरक्षित बनाने पर काम कर रही है. कंपनी अपने प्रोडक्ट में न्यूट्रिशन वैल्यू की जांच कर रहा है और पूरी रणनीति को बदलने की तैयारी चल रही है. प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा टेस्टी और सेहतमंद हों, इसका पूरा प्रयास चल रहा है.

कॉफी प्रोडक्ट, पानी और डेयरी प्रोडक्ट ठीक

कंपनी ने कहा कि तेजी से बढ़ रहे प्रोडक्ट डिमांड और रेगुलेटरी दबाव से उत्पादों में हेल्थ पर खास ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. पिछले दो दशकों में अपने फूड प्रोडक्ट्स में शुगर और सोडियम की मात्रा नियंत्रित किया है. ताकि प्रोडक्ट्स में भरपूर पोशक तत्वों के मनकों को पूरा किया जा सके. हालांकि रिपोर्ट में कंपनी के कॉफी प्रोडक्ट, पानी और डेयरी प्रोडक्ट को ठीक बताया गया है.

-----

कंपनियों की ये लापरवाही आपके परिवार के लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं. टेस्टी और हेल्दी प्रोडक्ट के चक्कर में आप अपने बच्चो kids के लिए एक नई बीमारी खरीद सकते हैं. इसलिए आप कुछ भी खरीदें या खाएं तो जाँच परख कर खाएं.

ये भी पढ़ें –

रोहिंग्या मुसलमानों को इस द्वीप पर कैद कर रहा बांग्लादेश.. यहां से भाग पाना नामुमकिन है.. पढ़ें पूरी रिसर्च रिपोर्ट

2 रूपए में ट्विटर पर चक्रवर्ती सम्राट बनाने की गारंटी : संपादकीय व्यंग्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *