PM मोदी ने भूटान के लिए किया RuPay कार्ड के दूसरे फेज का शुभारंभ, जानें इससे किसको फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग के साथ एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए रूपे कार्ड के दूसरे फेज का शुभारंभ किया है. इस दौरान भूटान के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि भूटान में वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए हम आपके आभारी हैं.

narendra modi launched rupay card phase-2 in bhutan
narendra modi launched rupay card phase-2 in bhutan

RuPay Card के जरिए भूटान के नागरिक भारत में रुपे नेटवर्क का लाभ उठा सकेंगे. शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सभी भारतीयों की तरह मेरे मन में भी भूटान के लिए विशेष प्यार और मित्रता है. जब भी आपसे मिलता हूं तो एक खास अपनेपन की अनुभूति होती है. आज के बाद भूटान नेशनल बैंक द्वारा जारी किए गए रूपे कार्ड के कार्ड धारक भारत में ATM के जरिए 1 लाख रुपये से अधिक और पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनल पर 20 लाख रुपए से अधिक पैसे निकालने की सुविधा का उपयोग कर पाएंगे

-----

इस सुविधा से भूटानी टूरिस्टों के लिए भारत में टूरिज़्म, खरीददारी और अन्य चीजों के ट्रांजेक्शन में आसानी होगी. भारत और भूटान के विशिष्ट संबंध न सिर्फ दोनों राष्ट्रों के लिए अहम हैं, बल्कि विश्व के बेहतरीन उदाहरण है. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कठिन समय में भारत भूटान के साथ मजबूती से खड़ा है और पड़ोसी देश की आवश्यकताओं को पूरा करना हमेशा उसकी शीर्ष प्राथमिकता रहेगी.

बतादें कि साल 2019 में PM नरेंद्र मोदी ने भूटान यात्रा के दौरान पहले चरण के रुपे कार्ड का शुभारंभ किया था. पहले चरण के तहत भारत के नागरिक भूटान के एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल मशीन (PoS) पर लेनदेन के लिए सक्षम हुए थे. रुपे कार्ड एक घरेलू प्लास्टिक कार्ड है, जिसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने लॉन्च किया था. इसका उद्देश्य पेमेंट सिस्टम का एकीकरण करना है.

रुपे कार्ड भारत में डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान का नेटवर्क है और इसका एटीएम, पीओएस उपकरणों और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.