IPL 2020: मुंबई इंडियंस पांचवी बार बनी चैम्पियन, फाइनल में दिल्ली को 5 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग ‘IPL’ के 13वें सीजन का फाइनल मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया. इस रोमांचक मुकाबले को मुंबई ने 5 विकेट से जीत कर रिकॉर्ड पांचवीं बार आइपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है.

mumbai indians win ipl final match 2020
Pic: @IPL mumbai indians win ipl final match 2020

दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया फ़ाइनल बड़ा ही दिलचस्प रहा. मुंबई के बाद दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स है, जिसने 3 बार ट्रॉफी जीती है. दिल्ली कैपिटल्स पहली बार फाइनल में पहुंची थी. और इसी के साथ दिल्ली फाइनल में 160 से कम रन बनाकर हारने वाली पहली टीम बन गई. दुबई के मैदान पर दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 157 रन का टारगेट दिया था. इसके जवाब में मुंबई ने 18.4 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 157 रन बनाते हुए मैच जीत लिया.

इस महामुकाबले में दिल्ली को पहली गेंद पर बड़ा झटका मार्कस स्टोइनिस के रूप में लगा. IPL के इतिहास में पहली बार हुआ है, जब कोई खिलाड़ी मैच की पहली बॉल पर आउट हुआ है. टीम ने 22 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे. हालांकि, दिल्ली ने कप्तान श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत के अर्धशतकों के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 156 रन बनाए थे.

मुंबई के लिए रोहित शर्मा ने अर्धशतक जड़ा, जबकि इशान किशन ने शानदार 33 रन की नाबाद पारी खेली. डिकॉक 20 रन बनाकर स्टोइनिस की बॉल पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हो गए. इसके बाद सूर्यकुमार (19) रनआउट हो गए. रोहित 51 गेंदों में 68 रन की पारी खेलकर एनरिक नॉर्खिया की गेंद पर 68 रन बनाकर आउट हुए.

मुंबई का चौथा विकेट किरोन पोलार्ड के रूप में गिरा जो 4 गेंदों में 9 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हुए. इसके बाद हार्दिक पांड्या 3 रन बनाकर एनरिक नॉर्खिया की गेंद पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट हुए. जब सिर्फ टीम को विनिंग रन चाहिए था. इसी रोमांचक मुक़ाबले के दम पर मुंबई ने अपना पांचवां आइपीएल खिताब जीता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *