LIVE: मुंबई में गिरी चार मंजिला इमारत, अबतक 2 की मौत, मलबे में 40 दबे

मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार सुबह करीब 11:40 बजे एक चार मंजिला इमारत गिर गई है. इस इमारत के मलबे में 40 लोगों के दबे होने की आशंका जतायी जा रही है. अबतक 2 लोगों की मौत हो चुकी है.

mumbai four storey building collapses
mumbai four storey building collapses

दमकल विभाग और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम मौके पर पहुंच बचाव कार्य में जुटी हुई हैं. बीएमसी आपदा प्रबंधन सेल का कहना है कि केसरबाई नाम की ये इमारत डोंगरी की तंडील गली में गिरी है. करीब 40 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. लगातार हो रही बारिश के कारण ये हादसा हुआ है. अभी तक एक बच्चे सहित पांच लोगों को मलबे से सुरक्षित निकाला जा सका है. उन्हें इलाज के लिए जेजे अस्पताल पहुंचाया गया है.

-----

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस इमारत को लेवल-2 घोषित कर दिया गया था. ये इमारत संकरी गली में स्थित थी. हादसे की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस भी घटनास्‍थल पर पहुंच गई हैं. तंग गली होने की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है. ऐसे में यहां के स्थानीय लोग ही मदद में जुट गए हैं. लोगों ने ह्यूमन चेन बना ली है और मलबा हटाने में मदद कर रहे हैं.

गली में मलबा फैले होने की वजह से चार किमी जाम लगा हुआ है. स्थानीय लोगों का कहना है कि यह इमारत सौ साल से भी पुरानी थी लेकिन जर्जर हालत में नहीं थी, इसे देखकर नहीं लगता था कि ये गिर जाएगी. बीएमसी महानगर में मौजूद खतरनाक इमारतों की सूची बनाती है लेकिन इस इमारत का नाम उनकी लिस्ट में नहीं था.

मुंबई और आसपास के इलाकों में रुक रुक कर हो रही बारिश है जो अब लोगों के लिए जानलेवा साबित होने लगी है. पुणे और मुंबई समेत राज्‍य के अलग-अलग इलाकों में वर्षा जनित हादसों में कुल 30 लोगों की मौत हो चुकी है. कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र के पुणे में बारिश के कारण इमारत की दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत हो गई थी.