LIVE: मुंबई में फुट ओवर ब्रिज गिरा, अबतक 5 की मौत, 23 लोग घायल, राहत-बचाव कार्य ज़ारी-

मुंबई से बड़ी ख़बर सामने आ रही है. छत्रपति शिवाजी स्टेशन के पास बना एक फुट ओवर ब्रिज देखते ही देखते अचानक गिर गया. इसमें 5 लोगों की मौत हो गई है और क़रीब 23 लोग घायल बताये जा रहे हैं. हादसे के बाद चारो तरफ अफ़रा तफ़री मच गई है.

mumbai foot over bridge collapsed near chhatrapati shivaji maharaj terminus
mumbai foot over bridge collapsed

बताया जा रहा है कि ये फुटओवर ब्रिज रेलवे स्टेशन को जोड़ता है. प्लेटफॉर्म नंबर एक बीटी नबंर का ये फुटओवर ब्रिज था. वहां मौजूद लोगों के अनुसार ये फुटओवर ब्रिज शाम 7:32 पर गिरा है. बताया जा रहा है कि भारी भीड़ के चलते ये फुटओवर ब्रिज भार नहीं संभाल पाया और भरभरा कर नीचे गिर गया. सड़क पर मलबा गिरने से कई लोग इसमें दब गए हैं. सड़क पर खड़ी कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुई हैं.

-----

मुंबई पुलिस के मुताबिक हादसे में अबतक 5 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. और घायल हुए 23 लोगों को सेंट जॉर्ज और जीटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटनास्थल पर पुलिस और एंबुलेंस बने हुए हैं. राहत और बचाव का कार्य तेज़ी से चल रहा है. क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र के एक दल को घटनास्थल पर रवाना किया गया है. फिलहाल हादसा किन वजहों से हुआ इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पायी है.

हादसे की वजह से ट्रैफिक प्रभावित हुआ है. उस एरिये का पूरा ट्रैफिक बंद कर दिया गया है. ब्रिज बीएमसी के दफ्तर से 500 मीटर की दूरी पर स्थित है. शाम के वक्त इस इलाके में काफी भीड़ रहती है. शाम का समय होने के चलते दफ्तरों से वापस आने वाले लोग भी पुल का इस्तेमाल करते हैं.

5 मृतकों में अपूर्वा प्रभु (35) और रंजना काम्बले (45) और जाहिद (32) भक्ति शिंदे (40) तापेंद्र सिंह (35) शामिल हैं. मृत दोनों महिलाएं जीटी अस्पताल में काम करती थी. हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री पीयूष गोयल और महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने गहरा दुख जताया है. सीएम फडणवीस ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख मुआवजे देने का एलान किया है.

इससे पहले भी 29 सितंबर 2017 को मुंबई के परेल इलाके में एलफिन्स्टन रेलवे स्टेशन पर बना फुट ओवर ब्रिज गिरा था. उस हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई थी. जिसमें 8 महिलाएं भी शामिल थीं. मगर वहां अधिकारीयों की आंखें नहीं खुलीं.