शिवपाल सिंह यादव के सेकुलर मोर्चा में शामिल हुए मुलायम सिंह यादव ?

शिवपाल सिंह यादव ने आपसी मतभेद के कारण समाजवादी पार्टी को छोड़ कर अब अपनी नई पार्टी समाजवादी सेकुलर मोर्चा का गठन किया है. शिवपाल सिंह ने मुलायम सिंह यादव को अपनी पार्टी में शामिल होने के लिए कहा था, पर मुलायम ने शिवपाल का हाथ छोड़ कर अपने बेटे अखिलेश यादव का हाथ थाम लिया था.

शिवपाल सिंह यादव के सेकुलर मोर्चा में शामिल हुए मुलायम सिंह यादव
सेकुलर मोर्चा के मंच पर मौजूद मुलायम सिंह यादव

लेकिन आज लखनऊ में डॉ. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर मुलायम सिंह यादव व शिवपाल सिंह यादव को एक साथ मंच पर मौजूद देख कर सब हैरान रह गए.

मंच से मुलायम सिंह यादव ने कहा

डॉ. राम मनोहर लोहिया जी को पुष्पांजलि देते हुए मंच से मुलायम सिंह यादव ने कहा कि डॉ. राम मनोहर लोहिया जी एक गरीब परिवार से थे. उन्होंने अपने अच्छे कामों से देश-विदेश में नाम कमाया. डॉ. राम मनोहर लोहिया हमेशा कहा करते थे की अन्याय कहीं भी हो, उसके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए, पीछे नहीं हटना चाहिए.

-----
शिवपाल सिंह यादव के सेकुलर मोर्चा में शामिल हुए मुलायम सिंह यादव
डॉ. राम मनोहर लोहिया जी को पुष्पांजलि देते हुए मुलायम सिंह यादव

मुलायम ने कहा, लोहिया जी के बताए हुए रास्ते पर चलकर ही गरीब व किसानों का सपना पूरा हो सकता है. लोहिया जी अपना जीवन बहुत सादगी से व्यतीत करते थे. उनके पास पहनने के लिए सिर्फ दो जोड़ी कपड़े हुआ करते थे. उसी में वो पूरा समय बिता दिया करते थे.

-----

कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करने के बाद मुलायम सिंह शिवपाल के साथ बगल में बैठे रहे और बातचीत करते रहे. दोनों को देख कर ऐसा नहीं लग रहा था की दोनों कभी अलग हुए थे.

नेताजी का आशीर्वाद हमारे साथ

शिवपाल सिंह यादव के सेकुलर मोर्चा में शामिल हुए मुलायम सिंह यादव
मंच पर एक साथ बैठे मुलायम और शिवपाल

मुलायम के बोलने के बाद शिवपाल सिंह यादव ने भी कहा कि नेताजी मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद हमेशा हमारे साथ है. नेताजी ने डॉ. राम मनोहर लोहिया जी के विचारों को लेकर काफी संघर्ष किया है.

शिवपाल ने अपनी नई पार्टी के बारे में बोलते हुए कहा कि डॉ. राम मनोहर लोहिया जी के सिद्घांतों से प्रेरित होकर ही मैंने सेकुलर मोर्चा का गठन किया है. हम निश्चित रूप से बेहतर काम करेंगे और नेताजी व लोहिया जी की तरह देश-प्रदेश में बदलाव लाएंगे.