इंतजार ख़त्म, कुछ ही घंटों में शुरू होगी मतगणना, सुरक्षा को लेकर पूरे देश में अलर्ट जारी

बस कुछ ही देर में देश की 542 लोकसभा सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना शुरू होने वाली है. इस दौरान हिंसा की संभावना को देखते हुए गृहमंत्रालय सतर्क हो गया है. और सभी राज्‍यों के मुख्य सचिवों और डीएसजीपी को अलर्ट रहने के लिए कहा है. साथ ही राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून और शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है.

ministry ,of home affairs alerts state chief secretaries and dsgp regarding violence
ministry ,of home affairs alerts state chief secretaries and dsgp regarding violence

मंत्रालय ने ये कदम ईवीएम में गड़बड़ी और ईवीएम बदलने के विपक्षी दलों के आरोप और कई नेताओं द्वारा हार पर खून-खराबे की धमकी को देखते हुए उठाया है. गृहमंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों से मतगणना केंद्रों और ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा बढ़ाने के लिए पर्याप्त कदम उठाने का भी निर्देश दिया है. नेताओं के दिलों की धड़कन बढ़ती जा रही है. एक तरफ सत्ता पक्ष के लोगों को जीत की चिंता है तो वहीं विपक्षी दलों को जीत से ज्यादा ईवीएम की सुरक्षा का भय सता रहा है.

उधर आज ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका को लेकर बहुजन क्रांति मोर्चा ने भारत बंद का एलान किया है. संगठन से जुड़े लोगों का कहना है कि ईवीएम में गड़बड़ी की पूरी आशंका है. इसीलिए लोकतंत्र और संविधान विरोधी नियम जलाओ आंदोलन के अंतर्गत भारत बंद का आह्वान किया गया है.

पटना में पूर्व राजद नेता रामचंद्र यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में हथियार लहरा दिया. उन्होंने राइफल उठाकर कहा- हम लोकतंत्र बचाने के लिए तैयार हैं. बस, महागठबंधन के नेता आदेश दें. हमें संविधान की रक्षा करनी है. मैं राहुल गांधी, अखिलेश यादव, मायावती, ममता बनर्जी, उपेंद्र कुशवाहा और तेजस्वी यादव से कहना चाहता हूं कि चिल्लाने से काम नहीं चलेगा, हमें हक नहीं मिल रहा है तो लड़ना होगा. मैं हक छीनने की तैयारी कर चुका हूं.

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनाम राहुल गांधी और विपक्ष के बीच करीब दो माह चली चुनावी जंग में किसे मिलेगा ताज और कौन होगा सरताज ये साफ हो जायेगा. लोकसभा चुनाव के तहत देशभर में 542 संसदीय सीटों हुए मतदान की गिनती आज सुबह आठ बजे शुरू होगी. पहली बार ईवीएम गणना के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट पर्चियों (वीवीपैट) का मिलान किए जाने के कारण देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है.

अगर नतीजों की पूरी तस्वीर साफ होते-होते रात 12 पार हो जाए तो परिणाम 23 मई को नहीं बल्कि 24 मई को आएंगे. 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. सात चरणों में हुए मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.