माया-अखिलेश के गठबंधन की अटकलें तेज, यहाँ फसेगी बात, आजमाएंगे जोगी फॉर्म्युला?

Ulta Chasma Uc  :   2019 लोकसभा चुनाव की आंधी तेज हो गई है. पूरे देश की नजर सिर्फ गठबंधन पर लगी है. उत्तर प्रदेश की राजनीति में अकेले पड़े सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद अपनी ज्यादा सीटें गवां चुकीं बीएसपी सुप्रीमों मायावती के बीच प्रस्तावित गठबंधन हो सकता है. अखिलेश हुए माया के ही गठबंधन का सभी पार्टियों को बेसब्री से इंतजार है. क्योंकि इस गठबंधन से पूरे देश की राजनीति तस्वीर बदल सकती है.

Maya Akhilesh alliance in uttar pradesh use ajit jogi formula
अखिलेश यादव और मायावती

मायावती तो पहले ही यूपी के विधानसभा के उप चुनाव में अखिलेश को अपना समर्थन देकर भविष्य में गठबंधन करने के संकेत दे दिए थे. लेकिन तबसे बात आगे नहीं बढ़ी थी. पर हालही में अखिलेश के बयानों को देखा जाये तो वो भी माया से गठबंधन के लिए तैयार हैं. एक कार्यक्रम के प्रेस कॉन्फ्रेंस में अखिलेश ने कहा था की अगर जरुरत पड़ी तो बीएसपी से भी हाथ मिला सकती है समाजवादी पार्टी. दोनों पार्टियों का इरादा भी लगभग साफ़ ही है सूत्रों का कहना है की माया को यूपी की सम्मानजनक सीटें चाहिए और अखिलेश यादव को यूपी की सत्ता. कई मौकों पर बीएसपी चीफ मायावती ने कहा है कि किसी भी गठबंधन में अगर उन्हें सम्मानजनक हिस्सा नहीं मिला तो वह अकेले ही चुनाव मैदान में उतरना बेहतर समझेंगी.

वैसे अगर देखा जाए तो मायावती से ज्यादा अखिलेश के पास सीटें हैं इस लिहाज से सपा को सीटें ज्यादा मिलनी चाहिए. लेकिन बीएसपी चीफ मायावती से गठबंधन करने पर सीटों के आकड़े कुछ भी हो सकते हैं. बतादें छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए बीएसपी चीफ मायावती ने अजीत जोगी की पार्टी के साथ गठबंधन किया है. जोगी का कहना है कि विधानसभा के चुनाव में मुख्यमंत्री पद पर दावा उनकी पार्टी का रहेगा, और लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी बीएसपी चीफ मायावती को प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के रूप में समर्थन करेगी.

-----

Web Title :  Maya Akhilesh alliance in uttar pradesh use ajit jogi formula

-----

HINDI NEWS से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ FACEBOOK और TWITTER हैंडल के अलावा GOOGLE+ पर जुड़ें.