रिलायंस ग्रुप समेत कई दिग्गजों ने शहीदों के परिजनों को दी करोड़ों की मदद, देखें सबके नाम

पुलवामा आतंकी हमले से पूरा देश हैरान है और सभी के दिलों में बस इन आतंकियों से बदला लेने का खून खौल रहा है. इस बड़े आतंकी हमले में गुरुवार को भारतीय CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे. पूरे देश ने इन वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी है. और कई बड़े दिग्गज भी शहीदों के परिजनों की मदद के लिए आगे आये हैं.

many people donate money pulwama crpf martyri attack
many people donate money pulwama crpf martyri attack

जानेमाने उद्योपति मुकेश अंबानी की सामाजिक कार्यों में जुटे रिलायंस फाउंडेशन ने पुलवामा में शहीदों के बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च, उनके बच्चों को रोजगार देने और उनके परिवारों का पूरा खर्च उठाने की मंशा व्यक्त की है. रिलायंस फाउंडेशन की तरफ से कहा गया कि हम इसके लिए तैयार हैं. साथ ही फाउंडेशन ने इस हमले में घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा है कि यदि जरुरत हो तो उसके अस्पताल इस आतंकवादी हमले में घायल जवानों के बेहतर से बेहतर उपचार के लिए भी तैयार है.

-----

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता स्टार मुक्केबाज विजेंद्र सिंह ने अपना एक महीने का वेतन पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ (CRPF) जवानों के परिवार को देने का फैसला किया है

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने भी शहीदों के परिवारों की मदद के लिए बड़ा कदम उठाया है. सहवाग ने ट्वीट करते हुए लिखा ‘हम कितना भी करें वह कम होगा. लेकिन मैं अपनी ओर से इतना कर सकता हूं कि शहीद हुए हमारे बहादुर सीआरपीएफ जवानों के परिवारों के बच्चों को झज्जर स्थित अपने सहवाग इंटरनेशनल स्कूल में मुफ्त शिक्षा देने की पेशकश करता हूं.’ ये मेरा सौभाग्य होगा.

सलमान खान ने भी अपने एनजीओ बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन की तरफ से शहीदों के परिवार वालों की मदद की है.

अमिताभ बच्चन ने भी शहीदों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की सहायता राशि दे रहे हैं. इस बारे में उनके एक प्रवक्ता ने बयान दिया है.

शहीदों के परिजनों की मदद करने के लिए उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म की टीम भी आगे आई है। टीम ने सेना कल्याण कोष में एक करोड़ रुपये दिए हैं. फिल्म के प्रोड्यूसर रौनी स्क्रूवाला ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर यह जानकारी दी है.

टीम इंडिया के ‘गब्बर’ यानि शिखर धवन भी मदद के लिए आगे आए हैं. उन्होंने पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवार के लिए कुछ रकम डोनेट की है. हालाँकि रकम कितनी है इसका खुलासा नहीं हुआ है.

सीएम रघुवर दास ने मदद का हाथ बढ़ाया है. सीएम रघुवर दास समेत उनके मंत्रिमंडल के सभी मंत्री एक महीने का अपना वेतन शहीदों के परिजनों को देंगे. सीएम रघुवर दास ने इस बाबत ट्वीट कर जानकारी दी. झारखंड सरकार की ओर से शहीद विजय सोरेंग के परिवार के लिए 10 लाख रुपये और एक नौकरी देने का ऐलान किया गया है.

राजकीय शिक्षक संघ टिहरी ने भी मदद के हाथ बढ़ाए हैं. शिक्षकों ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को पत्र सौंप कर प्रत्येक शिक्षक के वेतन से एक-एक हजार कटौती कर शहीदों के परिजनों को आर्थिक सहायता राशि राहत कोष में जमा करने का अनुरोध किया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के दोनों शहीदों के परिजनों के लिए 36 -36 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. ये सहायता राशि वर्तमान में 11 लाख रुपये के मुआवजे के प्रावधान के साथ अतिरिक्त 25-25 लाख रुपये दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शहीदों की बेटियों की शादी की खर्च भी बिहार सरकार उठाएगी.

महाराष्ट्र में प्रसिद्ध साईंबाबा मंदिर के प्रबंधन ट्रस्ट ने पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के शहीद जवानों के परिवारों को कुल 2.51 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

पुलवामा में आतंकवादी हमले के बाद देश के विभिन्न संगठन और लोग शहीदों के परिजनों की आर्थिक मदद के लिए आगे आए हैं.