इलाहाबाद से पहले लखनऊ में लगा अनोखा कुंभ, ‘आधुनिक शक्ति से प्रकट’ होकर मोदी ने की शुरुआत

लखनऊ में कुभ गन्ना संस्थान में शुरु हो गया. सही सुन रहे हैं आप लखनऊ में पहली बार कुंभ का आयोनक किया जा रहा है. और ये कुंभ आस्था का कुंभ नहीं है ये है कृषि का कुभ यानी खेती किसानी का कुंभ. लखनऊ में खेती का ये कुंभ 26 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक चलेगा. यानी तीन दिन किसानों का मेला चलेगा.

इजरायल और जापान से आएंगे कृषि के धुरंधर

mahakumbha in lucknow live pm modi
कृषि कुम्भ 2018

कृषि कुंभ में करीब 200 कंपनियों के शामिल हो रही हैं. शक्तिमान, एस्कॉर्ट्स, सोनालिका, महिंद्रा एंड महिंद्रा, वीएसटी टिलर, जानडियर, लैंडफोर्स, दशमेश, बेरी उद्योग सहित कई कंपनियां खेती यंत्रों की प्रदर्शनी लगाएंगी. इसके अलावा सिंचाई, रेशम, पशुपालन, मत्स्य, सहित कई सरकारी महकमे भी इसमें प्रदर्शनी लगाएंगे.

mahakumbha in lucknow live pm modi
कृषि कुम्भ 2018

इस खेती कुंभ की शुरुआत की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइव विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े और सीएम योगी आदित्यनाथ को खूब सारी बधाइयां दीं. मोदी ने कहा इस कृषि कुंभ में आने वाले हर किसान को लाभ मिलेगा. इस कुंभ मेले से कृषि भावना को बढ़ने में मदद मिलेगी. जो भी किसान यहां आएगा, वो लाभ हासिल करेगा.

-----
mahakumbha in lucknow live pm modi
कृषि कुम्भ 2018

मोदी ने कहा नई खेती तकनीक से किसानों को मदद मिलेगी. गन्ना संस्थान में सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और दूसरे राज्यों के कृषि मंत्री मौजूद रहे. कृषि कुंभ मेले में देश के जाने-माने कृषि वैज्ञानिक, और कृषि यंत्र बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि और किसान आएंगे.

-----

कृषि कुंभ में एक लाख किसान आ सकते हैं

mahakumbha in lucknow live pm modi
कृषि कुम्भ 2018

कृषि कुंभ में यूपी से एक लाख किसानों के शामिल होने का अनुमान है. तीन दिन तक चलने वाले इस आयोजन में 14 सेमिनार होंगी. विशेषज्ञ किसानों को खेती नई तकनीक और तरीके बताएंगे. राजनाथ सिंह 28 अक्टूबर को कृषि कुंभ के समापन में मुख्य अतिथि होंगे. शुरुआत मोदी ने की है और अंत राजनाथ सिंह करेंगे.

 

वीडियो सौजन्य से:- Bharatiya Janata Party youtube