हाउस टैक्स न भरने वालों के वहां ‘नगर निगम’ ने बजाये ‘ढोल-नगाड़े’, वसूले 19 लाख

लखनऊ नगर निगम ने एक अनोखी पहल शुरू की है. और ये नया अभियान हाउस टैक्स न जमा करने वाले बड़े बकायेदारों के खिलाफ है. अब जो भी अपना हाउस टैक्स नहीं जमा करेगा तो नगर निगम ढोल बजाकर पूरे शहर को बताएगी.

lucknow municipal corporation played dhols in defaulter property
lucknow municipal corporation played dhols in defaulter property

लखनऊ नगर निगम ने ये अभियान शुरू भी कर दिया है. इस अभियान के तहत जो भी बड़े बकायेदार हैं नगर निगम उनके घर और प्रॉपर्टी के सामने डुगडुगी भांगड़े बाजवा रही है. कल मंगलवार को लखनऊ के सप्रू मार्ग पर स्थित होटल इंडिया अवध के परिसर में नगर निगम के कर्मी बैंड और ढोल के साथ पहुंचे. और ढोल बजाने लगे. जिससे वहां मजूद लोगों ने भीड़ लगा ली. होटल की बदनामी न हो इसलिए होटल के मालिक ने मौके पर ही 19 लाख का हाउस टैक्स दे दिया.

-----

दरअसल होटल की बदनामी इसलिए होने लगी थी. क्युकी नगर निगम कर्मी ढोल नगाड़े तो बजा रहे थे मगर उन्होंने हाथ में बोर्ड पकड़ रखा था. जिस पर लिखा था, ‘हाउस टैक्स का तत्काल भुगतान करें. नहीं तो नगर निगम बकायेदार भवन स्वामियों के घर के आगे डुगडुगी बजाएगा. इतना ही नहीं नगर निगम के कर्मी लाउडस्पीकर भी लेकर आये थे. और उनके बैंड बजने से होटल परिसर में मजमा लग गया.

फिर होटल के प्रबंधकों ने नगर निगम कर्मियों से बैंड न बजाने की विनती की और कल तक भुगतान करने का आश्वासन दिया, लेकिन नगर निगम से आये अधिकारियों का कहना था कि कितनी नोटिस दी गईं हैं लेकिन उसके बावजूद भी हाउस टैक्स जमा नहीं किया गया है. तो अब कैसे ये मान लें कि आप जमा ही कर देंगे. जिसके बाद होटल के मालिक को तुरंत 19 लाख का हाउस टैक्स देना पड़ा.

नगर आयुक्त डॉ.इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि हॉउस टैक्स वसूलने के लिए बड़े बकायेदारों के यहां नगर निगम हर दिन बैंड बजाएगा. इसके लिए बैंड मालिक से नगर निगम ने अनुबंध कर लिया है.