1 बजे तक 35% हुआ मतदान, बंगाल में चली गोली, दो BJP कार्यकर्ता घायल, एक का मिला शव

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज 7 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान जारी है. सात चरणों में होने वाला लोकसभा चुनाव अपने अंतिम पड़ाव की तरफ बढ़ रहा है. इसके बाद अब मात्र एक आख़िरी सातवां चरण ही बचेगा.

lok sabha elections 2019 sixth phase voting for 7 states 59 seats
lok sabha elections 2019 sixth phase voting for 7 states 59 seats

आज इन 59 सीटों पर कुल 979 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 10.16 करोड़ मतदाता कर रहे हैं. 1 बजे तक बिहार की 8 सीटों पर 26%, हरियाणा की 10 सीटों पर 34%, मध्यप्रदेश की 8 सीटों पर 37%, उत्तरप्रदेश की 14 सीटों पर 31%, बंगाल की 8 सीटों पर 43%, झारखंड की 4 सीटों पर 45%, दिल्ली की 7 सीटों पर 22% ही वोटिंग हुई है.

-----

वोटिंग के लिए 1.13 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन 7 राज्यों में पुरुष मतदाताओं की संख्या 5.42 करोड़ है और महिला मतदाताओं की संख्या 4.74 करोड़ है. वहीं 3307 थर्ड जेंडर के मतदाता हैं. आज के मतदान में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, मुकुट बिहारी वर्मा, जगदंबिका पाल, रमाकांत यादव और संजय सिंह जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. आज इन सबकी क़िस्मत EVM मशीन में बंद हो जाएगी.

इस बीच पश्चिम बंगाल में हिंसा की खबरें हैं. झारग्राम के गोपीबल्लभपुर में भाजपा कार्यकर्ता का शव मिला है. पार्टी ने तृणमूल पर हत्या का आरोप लगाया है. उधर, पूर्व मिदनापुर के भगवानपुर में भी भाजपा के दो कार्यकर्ताओं अनंता गुचैत और रंजीत मैती को गोली मार दी गई. उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है.

आज उत्तर प्रदेश में पूर्वाचल की 14 सीटों पर मतदान हो रहा है. इनमें सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं. मगर आजमगढ़, सुलतानपुर, फूलपुर और प्रयागराज पर देश की नजरें हैं.

वहीं उत्तर प्रदेश के जौनपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं और पुलिस कर्मियों में मारपीट का मामला सामने आया है. कार्यकर्ताओं ने एक पुलिसकर्मी पर पार्टी के झंडे से जूता पोछने का आरोप लगाया है.