LIVE Voting: पहले ही चरण में बड़ी संख्या में ख़राब हो गईं ‘EVM मशीन’, लोगों का फूटा गुस्सा

इंतजार की घड़ी समाप्त हो गई है. आज से लोकसभा चुनाव के मतदान शुरू हो गए हैं. मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है. और शाम छह बजे तक ही वोट डाल सकते हैं.

lok sabha chunav 2019 first phase voting live
lok sabha chunav 2019 first phase voting live

पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों की विधानसभा सीटों पर वोटिंग चल रही है. वहीं उत्‍तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक 24.32% मतदान हुआ है. देर रात तक चुनाव अधिकारी मतदान की तैयारी करते रहे. इसके साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त ने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है. सुबह से ही मतदाता कतार में खड़े होकर लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग ले रहे हैं.

-----

योग गुरु स्वामी रामदेव और पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने कनखल के दादू बाग स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहले चरण के मतदान को लेकर मुस्लिम महिलाओं खासा उत्साह है. यूपी की आठ सीटों में से कैराना, बागपत, गौतमबुद्ध नगर और बिजनौर सीटों पर सर्वाधिक 13-13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण में जिन सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर हैं, उनमें केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा गौतम बुद्ध नगर, वीके सिंह गाजियाबाद और सत्यपाल सिंह बागपत से चुनाव लड़ रहे हैं. राष्ट्रीय लोक दल अध्यक्ष अजित सिंह मुजफ्फरनगर और उनके पुत्र व पार्टी उपाध्यक्ष जयंत चौधरी बागपत से चुनाव मैदान में हैं.

वोट डालने जा रहे मतदाताओं को पर्ची न मिलने से वोटरों में मायूसी. मेरठ में पल्लवपुरम के कई बूथों पर मतदाताओं के वोट कट गए हैं. वहीं मुज़फ्फरनगर शहर कोतवाली क्षेत्र के गांव सुजड़ू के बूथ नंबर 225 पर फर्जी मतदान की सूचना पर हंगामा हुआ. बागपत जिले के जैन कॉलेज पर पहले एक घंटा ईवीएम की खराबी के चलते मतदान बाधित रहा जिससे मतदाताओं ने भी नाराजगी जताई.

बनबसा में भजनपुर स्थित पोलिंग बूथ कमरा नंबर 1 और 2 में ईवीएम मशीन में आई खराबी के कारण 20 मिनट बाद मतदान शुरू हुआ. और लालकुआं विधानसभा में सात ईवीएम मशीन और एक वीवीपैट खराब हुआ है. मुजफ्फरनगर के पोलिंग बूथ संख्या चार पर ईवीएम मशीन खराब होने से युवाओं में आक्रोश दिखा. मेरठ में केवीएसएस स्कूल के 73, 74 संख्या बूथ पर ईवीएम मशीन खराब होने के कारण मतदान बाधित हुआ. किठौर विधानसभा के बिजौली के बूथ संख्या 46 की वोटिंग मशीन खराब होने से मतदान में रुकावट आई.

सुबह 11 बजे तक हुए मतदान-

सहारनपुर में 25.00 प्रतिशत
कैराना में 24.00 प्रतिशत
मुजफ्फरनगर में 26.40 प्रतिशत
बिजनौर में 25.10 प्रतिशत
मेरठ में 21.80 प्रतिशत
बागपत में 25.00 प्रतिशत
गाजियाबाद में 22.40 प्रतिशत
नोएडा में 24:24 प्रतिशत मतदान