Lockdown के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी योगी सरकार, UP में नहीं लगेगा लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के विकराल रूप को देखते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट के प्रदेश के पांच जिलों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन का फैसला दिया था लेकिन योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसे नामंजूर कर दिया.

yogi government will challenge high court direction

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पांच प्रभावित शहरों प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और गोरखपुर में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. इस दौरान सिर्फ स्वास्थ्य और आवश्यक सेवाओं को ही अनुमति दी जाएगी. कोर्ट ने कहा कि दूसरी लहर के बारे में सरकार जानती थी, पर पहले तैयारी नहीं कर सकी. लोग जान गंवा रहे हैं, प्रमुख शहरों के अस्पतालों में 10 प्रतिशत इलाज देने लायक सुविधाएं तक नहीं है, स्वास्थ्य कर्मी बीमार पड़ रहे हैं. रात का कर्फ्यू लगाकर सरकार सिर्फ आंख में धूल झोंक रही है. लोग अगर उचित चिकित्सा नहीं मिलने से मर रहे हैं तो इसमें सरकार का दोष है.

योगी सरकार ने लॉकडाउन से किया इनकार

-----

लेकिन कोर्ट में योगी सरकार ने लॉकडाउन से इनकार करते हुए कहा कि प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़े नियंत्रण के लिए सख्ती भी जरूरी है. सरकार ने कई सख्त कदम उठाए हैं, आगे भी उठाए जा रहे हैं. जीवन के साथ गरीब आजीविका भी बचानी है. इसलिए शहरों में संपूर्ण अभी नहीं लगेगा. लोग स्वत: स्फूर्त भाव से कई जगह बंदी कर रहे हैं. इसके साथ ही सरकार ने इन पांच शहरों के साथ अन्य दस जगह पर रात आठ बजे से अगली सुबह सात बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा रखा है.

-----

लॉकडाउन का लोगों में डर

बतादें की हाई कोर्ट के लॉकडाउन के फैसले को सुनने के बाद प्रदेश में ऐसे अफरा-तफरी मच गई थी. सामान खरीदने के लिए दुकानों पर भीड़ लग गई थी. शराब की दुकानों पर लम्बी लाइनें लग गई थीं. लेकिन जैसे ही योगी सरकार ने लॉकडाउन से मना किया तब जा कर लोगों को संतुष्टि मिली. दरअसल लोगों का कहना है की सख्ती और कर दें पर लॉकडाउन न लगे. क्युकी पिछली बार के लॉकडाउन में बहुत ज्यादा नुक्सान हो चुका है.

योगी सरकार आज यानी मंगलवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी. सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में इस निर्देश को रद करने की मांग की जाएगी. वहीं सुप्रीम कोर्ट में उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को स्थगित करने को लेकर दायर की गई याचिका पर भी आज सुनवाई हो सकती है.

ये भी पढ़ें-

आपको कोरोना की आशंका है तो ये दवा मंगवाएं और खाएं..

-----