कुंभ के अंतिम शाही स्नान का भव्य नज़ारा, मनोज तिवारी ने भी किया अमरत्व स्नान

प्रयागराज कुंभ में वसंत पंचमी पर आज तीसरा और अंतिम शाही स्नान चल रहा है. संगम के किनारे जमे हुए श्रद्धालुओं ने तो शनिवार रात से ही स्नान करना शुरू कर दिया था. प्रशासन आज 2 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के डुबकी लगाने का अनुमान लगा रही है.

kumbh mela 2019 basant panchami last shahi snan
kumbh mela 2019 basant panchami last shahi snan

श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी और श्री पंचायती अटल अखाड़ा ने अन्तिम शाही स्नान की डुबकी लगाई. श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा और तपोनिधि श्री पंचायती आनंद अखाड़ा ने अन्तिम शाही स्नान की डुबकी लगाई. श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा, श्री पंच दशनाम आवाहन अखाड़ा और श्री शंभू पंच अग्नि अखाड़ा ने अन्तिम शाही स्नान की डुबकी लगाई. सबसे बड़े जूना अखाड़ा के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर अवधेशानंद ने भी अन्तिम शाही स्नान की डुबकी लगाई.

-----

भोजपुरी फिल्म स्टार व भाजपा सांसद मनोज तिवारी भी श्री शंभु पंच अग्नि अखाड़े के श्रीमहंत स्वामी कैलाशानंद ब्रह्मचारी के साथ भगवा वस्त्र पहनकर संगम के अन्तिम शाही स्नान की डुबकी लगाने पहुंचे. शाही स्नान करने के बाद मनोज तिवारी ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे शाही स्नान करने का मौका मिला. गंगा में स्नान करने के बाद मैंने 2019 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की सफलता और बीजेपी की जीत की कामना की है.

कुंभ के अंतिम शाही स्नान पर्व वसंत पंचमी के लिए प्रयागराज की सड़कों पर आस्था का सैलाब शनिवार से ही उमडऩे लगा था. स्नानार्थियों के आने का सिलसिला जंक्शन, सिटी, प्रयाग और प्रयागघाट स्टेशनों से जारी है. वहीँ शाही स्नान पर पुलिस ने पूरी ताकत झोंक दी है. इसी के साथ मेला क्षेत्र में बड़े धार्मिक आयोजन भी किए जा रहे हैं. कहीं रामकथा तो कहीं लीलाओं का मंचन हो रहा है.

  1. वॉलीवुड के हास्य कलाकार सिद्धार्थ सागर की राष्ट्र भक्ति को समर्पित कार्यक्रम शाम छह बजे से.
  2. सरस्वती मंच पर स्वमी विवेकानंद नाटक का मंचन शाम छह बजे.
  3. सरस्वती मंच पर अंबापाली नाटक का मंचन शाम सात बजे.
  4. प्रभु प्रेमी संघ शिविर की भजन संध्या शाम 7.30 बजे से.
  5. हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत कुंभ मेला के विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे दोपहर 12 बजे से.

अंतिम शाही स्नान पर्व वसंत पंचमी को देखते हुए मेले के सभी प्रवेश मार्गों पर अतिरिक्त फोर्स तैनात कर अलर्ट घोषित कर दिया गया है. भारी भीड़ के मद्देनजर स्कूल-कॉलेजों में शनिवार को अवकाश घोषित कर दिया गया है. सोमवार को भी सार्वजनिक अवकाश रहेगा. कुंभ मेला में सुरक्षा को देखते हुए 06 किमी परिधि में 40 स्नान घाट बनाए गए. ताकि भीड़ पर काबू पाया जा सके. वहीँ 04 लाख वाहनों के लिए 95 पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है.

कुंभ मेले में 09 प्रवेश मार्गों से श्रद्धालु अंदर जा सकेंगे. 05 सौ शटल बसें भी शहर में संचालित की जा रही हैं. 100 मीटर दूर तक स्नान घाट पर फोटोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. पैरा मिलिट्री की 15 कंपनियां, आरएएफ, बीएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी और अन्य अर्धसैनिक बलों की 37 कंपनियां तैनाती की गई हैं. 111 घुड़सवार पुलिस घाटों से लेकर संगम तक निगरानी कर रहे हैं.