आवाहन अखाड़े में शामिल हुए 600 नए नागा संन्यासी, दूसरी तरफ विहिप की धर्मसंसद

कुंभ मेला क्षेत्र में हर रोज़ नई-नई चीजें देखने को मिल रही हैं. वहीं साधू-संतों के अखाड़े भी दिन पर दिन खूब चर्चा बटोर रहे हैं. सबसे बड़ी बात की कुंभ में अभी धर्म संसद भी चल रही है. लेकिन आज आवाहन अखाड़े से बड़ी ख़बर सामने आ रही है.

kumbh 2019 600 naga sadhus in ahwahan akhada and vhp dharamsansad
kumbh 2019 600 naga sadhus in ahwahan akhada and vhp dharamsansad

आज शुक्रवार को कुंभ मेला में 600 नए नागा संन्यासी आवाहन अखाड़े में शामिल हुए हैं. और इसमें करीब सौ महिलाएं भी शामिल हैं. पिंडदान के बाद अब इन्हें माई कहा जाएगा. इसके लिए विधि विधान से हवन पूजन व नागा संस्कार जारी है. नए नागा संन्यासी जीवित रहते हुए भी अपना पिडंदान कर अपने अराध्य का जप कर रहे हैं.

इसके बाद दंडी संस्कार और फिर पूरी रात ऊं नम: शिवाय का जाप होगा. नागा साधु बनने के बाद वे अपने शरीर पर भभूत लगाएंगे. नागा साधु बनने की प्रक्रिया प्रयागराज, हरिद्वार, नासिक, उज्जैन के कुंभ के दौरान होती है. संत समाज के 13 अखाड़ों में जूना, महानिर्वाणी, निरंजनी, अटल, आनंद व आवाहन अखाड़े ही नागा बनाते हैं.

वहीँ दूसरी तरफ कुंभ में चल रही विश्व हिंदू परिषद की धर्मसंसद का आज दूसरा और आखिरी दिन है. ये धर्म सभा अयोध्या में राम मंदिर को लेकर बुलाई गई है. और आज राम मंदिर का प्रस्ताव आ सकता है. संतों ने तंज कस्ते हुए कहा है कि, सनातन परंपरा में अदालत का हस्तक्षेप कतई बर्दाश्त नहीं होगा. साथ ही सरकार पर हमला करते हुए कहा कि केंद्र में मोदी व प्रदेश में योगी के रहते मंदिर नहीं बनेगा तो कब बनेगा?

कुंभ मेला विधिवत रूप से अपनी एक माह की धार्मिक यात्रा पर आगे बढ़ रहा है. इसी के साथ मेला क्षेत्र में बड़े धार्मिक आयोजन भी किए जा रहे हैं.

  1. यथार्थ गीता शिविर में भागवत कथा सेक्टर 11 में।
  2. झारखंड के मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी कुंभ मेला में क्षेत्र में झारखंड पवेलियन का उद्घाटन
  3. अक्षयवट मंच पर ब्रज के लोक नृत्य सुश्री गीताजंलि शर्मा, उपशास्त्रीय गायन राहुल मिश्र, रामायण आल्हा संजो बघेल
  4. अरैल घाट मंच सेक्टर 19 पर स्वराली संगीत संध्या नंदिनी, वाद्य वृंदïय, मराठी संगीत रामायण द्वारा वोकल इंस्टूमेंटल डांस एवं ड्रामा श्यामदेश पाण्डेय।
  5. हाट वुलैनेस रैली बंधवा हनुमान मंदिर से.

463 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *