खान सर पर क्यों फेंका गया बम..कैसे बचाई जान ? खान सर के नाम से काम तक पढ़िए पूरी रिसर्च रिपोर्ट

आज कल खान सर को लेकर एक नया विवाद शुरू हो गया है. कौन हैं खान सर ? सोशल मीडिया पर किस बात की बहस छिड़ी हुई है ? कहाँ रहते हैं खान सर ? ऐसा क्या काम करते हैं जो इतना विवाद हो रहा है ? आज हम इसी बारे में आपको सब कुछ बताने जा रहे हैं. आइये समझते हैं आखिर सच्चाई क्या है ?

खान सर कौन हैं और क्या करते हैं ?

खान सर बिहार की राजधानी पटना में रहते हैं और ये Khan GS Research Centre’ के नाम से संस्था चलाते हैं और बहुत से छात्रों के भविष्य को रोशन कर रहे हैं. मतलब की खान सर एक टीचर हैं और ये अलग अंदाज और जबरदस्त मिजाज में पढ़ाने के लिए मशहूर हैं. आज कल शिक्षा को लेकर सिर्फ पैसे ही लूटे जाते हैं और लाखों रुपये फीस ली जाती है. लेकिन खान सर ने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही बड़ी क्रांति लाई है उन्होंने अपनी शिक्षा को इतनी ज्यादा आसान बना दी है कि हर कोई उनके पास पढ़ और अच्छे से समझ सकता है. खान सर ने शिक्षा को सभी तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत की है. आज के समय में खान सर देश के अच्छे भूगोल मानचित्र और सामान्य विज्ञान के शिक्षक है. जो भी छात्र सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उनका सपना होता कि वे खान सर के पास पढ़ सकें.

हिन्दू मुसलमान में फंस गए खान सर

लेकिन हमारा देश कितना भी पढ़ लिख ले लेकिन हिन्दू और मुसलमान करना नहीं भूलते हैं. कुछ करने से पहले अपनी जात बिरादरी जरुरु बतानी पड़ती है. नहीं तो कुछ ऐसे कट्टरपंथी हैं जो सुकून से जीने नहीं देते ये एक बड़ी विडंबना है हमारे देश की. खान सर भी इसी बात का शिकार हो गए हैं. इस बार सुर्खियां उनके बिहारी अंदाज में पढ़ाने को लेकर नहीं बल्कि उनके असली नाम को लेकर है. कोई उनका नाम ‘अमित सिंह’ बता रहा है तो कोई फ़ैजल खान. उनके खिलाफ मजहबी साजिश रची जा रही है और कट्टरपंथियों की झुंड उन्हें बदनाम करने में जुटे हुए हैं. लोगों ने इन्हें संघी और इस्लामोफोबिक भी बता दिया.

‘टीपू सुल्तान पार्टी’ ने खान सर की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘हमें नहीं पता कि ये व्यक्ति मुस्लिम है भी या नहीं लेकिन ये निश्चित रूप से एक संघी है.

-----

खान सर ने दिया फैली अफवाह का जवाब

इसका जवाब खुद खान सर ने ही दिया है. उन्होंने अपने असली नाम को लेकर मजाकिया अंदाज में कहा कि KBC (कौन बनेगा करोड़पति) में जब अमिताभ बच्चन जी पूछेंगे, तब बता देंगे. उन्होंने कहा कि मेरे नाम को लेकर पिछले कुछ दिनों में बहुत विवाद हो गया. हमसे प्यार से पूछा होता तो हम ही बता देते. अब अगर हम नाम बताएंगे तो आप लोगों को लगेगा कि खान सर डर गए.

अमित सिंह के नाम पर खान का जवाब

अमित सिंह के नाम पर खान सर ने कहा कि मैं बच्चों को पढ़ाते समय कई नाम ले लेते हैं. बच्चे पूछते हैं सर नाम बताइये नाम बताइये तो मैं अपने कई नाम ले लेता हूँ. एक क्लास में भी मैंने मज़ाक में अपना नाम अमित सिंह लिया था और बैंक में मुझे कुछ लोग अमित सिंह ही कहते हैं लेकिन इससे मेरा नाम नहीं बदल जाता है. मैंने कई करंट अफेयर्स की किताबें छपवाईं हैं उसमें भी खान सर लिखा हुआ है. ये तो सभी जानते हैं कि किताब छपती है तो उसमें कोई फर्जी नाम नहीं लिखा सकता है.

वायरल फोटो पर खान सर का जवाब

पीला कुर्ता पहने और हाँथ में राखियां बंधी हुई वायरल फोटो पर खान सर ने कहा कि हम सारे त्यौहार मनाते हैं रक्षाबंधन में लड़कियां राखी बांधती हैं. सरस्वती पूजा मनाते हैं. वैसे ही ईद बकरीद हम सब मनाते हैं. उन्ही मेसे ही ये एक फोटो है. हम सभी धर्मो की बातें फॉलो करते हैं. चाहे मंत्र हो या पारा हो हम सब पढ़ते हैं. हमको क्या मतलब है हम हिन्दुस्तानी हैं हमको हिन्दुस्तानी ही रहने दीजिये.

खान सर ने बताई विवाद की वजह

खान सर ने कहा कम जानकारी बहुत खतरनाक होती है. लोग अफवाह और झूठ फैलाने के लिए बस 10 से 20 सेकेण्ड की क्लिप देखेंगे और शुरू हो जायेंगे. हम हजारों घंटे क्लास लेते हैं अगर किसी ने पूरा देखा होता तो ये विवाद खड़ा ही न होता. खान सर ने बताया लोग अपने को फेमस करने के लिए ऐसा करते हैं. छोटी सी क्लिप काट लेंगे और उसपर अपने चैनल पर TRP ले लेंगे. ऐसे लोगों ने खान सर को अपने कमाई का जरिया बना लिया है. ऐसे ही कई फर्जी वीडियो यूट्यूब पर पड़ी हैं.

फ्रांस-पाकिस्तान वाले वीडियो पर विवाद

वहीं आपको बतादें कि खान सर ने 24 अप्रैल को एक वीडियो डाला था. फ्रांस-पाकिस्तान के संबंधों पर. इसमें एक जगह वो बताते हैं कि पाकिस्तान में फ्रांस के राजदूत को देश से वापस भेजने के लिए जमकर विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं और इन विरोध प्रदर्शनों में बच्चे भी हिस्सा ले रहे हैं. यहां पर विरोध प्रदर्शन करते बच्चे की तस्वीर को पॉइंट करके खान सर ने बोला था –

“ई रैली में ये बेचारा बचवा है. इसको क्या पता कि राजदूत क्या चीज होता है. कोई पता नहीं है. लेकिन फ्रांस को राजदूत को बाहर ले जाएंगे. इनको कुछ पता नहीं है. बाबू लोग, तुम लोग पढ़ लो. अब्बा के कहने पर मत आओ. अब्बा तो पंचर साट ही रहे हैं (माने बना ही रहे हैं). ऐसा ही तुम लोग भी करेगा तो बड़ा होकर तुम लोग भी पंचर साटेगा. तो पंचर मत साटो वरना तुमको तो पता ही है कि कुछ नहीं होगा तो चौराहा पर बैठकर मीट काटेगा तुम. बकलोल कहीं के. बताइए, ये उमर है बच्चों को यहां पर लाने का?”

खान सर आगे बिना किसी जाति-धर्म का नाम लिए एक आबादी विशेष पर भी टिप्पणी कर जाते हैं. उन्होंने कहा कि – “लेकिन क्या ही कीजिएगा? 18-19 पैदा होंगे तो किस काम में आएंगे? कोई बर्तन धोयेगा, कोई बकरी काटेगा, कोई पंचर बनाएगा.” बस इसी वीडियो की क्लिप अब ट्विटर पर वायरल हुई तो इसे धर्म विशेष के ख़िलाफ जानकर #ReportOnKhanSir ट्रेंड होने लगा.

खान सर ने बताई सच्चाई

इस वायरल वीडियो पर खान सर ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि अगर मेरी इस वीडियो ने कोई समस्या होती तो ये विवाद अप्रैल में शुरू होता. वो फ्रांस का विवाद था. वहां के लोगों को मैंने बस इतना बोला था कि आपस में मिलजुलकर रहना चाहिए. अगर विवाद पर फ्रांस के राजदूत को निकालेंगे तो कल को कोई और देश बोलगा, तो आप कितने देशों के राजदूत को निकालते चले जाएंगे.

खान सर के असली नाम पर सस्पेंस बरकरार

फिलहाल खान सर ने अपना नाम अभी बताने से मना कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि जब ये कंट्रोवर्सी ख़त्म हो जाएगी तो हैं खुद अपना नाम बता दूंगा. वैसे इनके यूट्यूब चैनल पर जो परिचय दिया हुआ है, उसमें भी नाम में सिर्फ खान सर लिखा है. पटना का पता दर्ज है. 2 फोन नंबर दर्ज हैं. जो जानकारियां पब्लिक फोरम में उपलब्ध हैं, वो ये कहती हैं कि इनका पूरा नाम फैज़ल खान है. गोरखपुर, UP में पैदा हुए. NDA में जाना चाहते थे. फ़िज़िकल क्लियर नहीं हुआ तो लोगों को पढ़ाने के लिए यूट्यूब चैनल शुरू किया.

खान सर ने यहाँ से की शुरुआत

खान सर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई गोरखपुर से कि उसके बाद उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से ली. फिर वे पटना आ गए और पटना आने के बाद उन्होंने अपनी कोचिंग संस्थान खोलने का सोचा. पढ़ाई के साथ साथ उन्होंने अनाथ बच्चों के लिए भी संस्थाएं खोली, गाय की रक्षा के लिए गौशाला खोली और समय-समय पर गरीब लोगों की मदद करने के लिए प्रोग्राम का आयोजन करते हैं उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी को देश के विकास में समर्पित कर दिया है.

क्या है खान सर का सपना ?

खान सर पहली बार जब पटना आए थे तब उन्हें रहने के लिए किराए का मकान तक नहीं मिल रहा था और पढ़ाने के लिए भी मकान नहीं मिल रहा था. तब उन्होंने एक छोटे से कमरे से पढ़ने का कार्य शुरू किया उनका एक ही सपना था कि हम शिक्षा को इतना सुलभ बना सके कि पैसे की कमी के कारण कोई भी छात्र पढ़ाई से दूर ना भागे. आज खान सर यूट्यूब के द्वारा तो बच्चों को पढ़ाते ही हैं और ऑफलाइन क्लासेस के द्वारा पटना में 10,000 से ज्यादा बच्चों को पढ़ाते हैं.

खान सर की कोचिंग में बम से हमला

इतना ही नहीं खान सर के ऊपर जानलेवा हमला भी हुआ. 2020 में ही खान सर के कोचिंग सेंटर में बम से अटैक किया गया. इस अटैक से उनके कोचिंग को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ था. खान सर इन सब चीजों से डरे नहीं और उन्होंने पढ़ाने का कार्य जारी रखा. इस घटना पर उन्होंने कहा कि मैं अपने देश के लिए कुछ कर रहा हूं अगर इसके लिए मेरी जान भी चली जाए तो मुझे कोई परवाह नहीं है पर मैं अपने इस कार्य को बंद नहीं करूंगा. मैं अपने देश के हर एक बच्चे को सस्ता शिक्षा और मुफ्त शिक्षा मुहैया कराऊंगा ताकि हमारे देश के भविष्य को उज्जवल बना सकें.

सवाल – खान सर कहाँ के रहने वाले हैं ? Khan sir, where are you from?
उत्तर – खान सर बिहार के पटना में रहते हैं. Khan lives in Patna, Sir Bihar.
सवाल – खान सर क्या करते हैं ? What does Khan sir do?
उत्तर – खान सर एक टीचर हैं बच्चों को पढ़ाते हैं. Khan sir is a teacher who teaches children.
सवाल – खान सर के कोचिंग का क्या नाम है ? What is the name of Khan sir’s coaching?
उत्तर – खान सर की कोचिंग का नाम Khan GS Research Centre है. Khan Sir’s coaching name is Khan GS Research Center.
सवाल – खान सर का क्या मकसद है ? What is the purpose of Khan sir?
उत्तर – खान सर बच्चों को कम खर्च में अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं ताकि गरीबी के कारण कोई बच्चा शिक्षा से दूर न रहे. Sir sir wants to give good education to children at a low cost so that no child stays away from education due to poverty.
सवाल – खान सर की कमाई कितनी है ? How much does Khan sir earn?
उत्तर – खान सर के कमाई हर महीने की 500000 से लेकर 1500000 तक है. Khan sir’s earnings range from 500000 to 1500000 every month.

23 thoughts on “खान सर पर क्यों फेंका गया बम..कैसे बचाई जान ? खान सर के नाम से काम तक पढ़िए पूरी रिसर्च रिपोर्ट

  • May 28, 2021 at 12:45 pm
    Permalink

    Good column on khan sir controversy.
    Please update your last line me 5 se 15 lakh and in english 1 lac to 5 lac.
    Please update this line.

    Reply
    • May 28, 2021 at 12:59 pm
      Permalink

      बहुत बहुत शुक्रिया..सर..जानकर बहुत खुशी हुई कि आपने पूरी स्टोरी पढ़ी..

      Reply
    • May 28, 2021 at 2:12 pm
      Permalink

      Aap kyo bhi ik video bnaayiye Khan sir ki aur unki achhai logo ko btayiye taki jinko nhi pta h unke bare me unhe bhi pta chale . Waise achha hi hua ki kuchh unpadh Khan sir ko badnam krne ke chakkar me sir ko famous kr diya ab to sir tv pr aane lage jo nhi janta tha o bhi Jan jayega sir ko . Aur jiske pass dimag hoga o samjh jayega kya glt h kya sahi

      Reply
  • May 28, 2021 at 2:12 pm
    Permalink

    Aap kyo nhi ik video bnaayiye Khan sir ki aur unki achhai logo ko btayiye taki jinko nhi pta h unke bare me unhe bhi pta chale . Waise achha hi hua ki kuchh unpadh Khan sir ko badnam krne ke chakkar me sir ko famous kr diya ab to sir tv pr aane lage jo nhi janta tha o bhi Jan jayega sir ko . Aur jiske pass dimag hoga o samjh jayega kya glt h kya sahi

    Reply
  • May 28, 2021 at 6:38 pm
    Permalink

    खान सर उस वीडियो में बता रहे थे कि पाकिस्तान में हिंदुओं को मारा जाता है तहरीके लबैक पार्टी द्वारा जो कि हिंसा है हम उसकी निंदा करते हैं। लेकीन खान सर ये नहीं बताए की दिल्ली में दंगा हुआ,इतने सारे मोबलिंच हुआ,मस्जिदों पे भगवा झंडा लगाया गया, uapa के नाम पर कितने बेगुनाह सजा काट रहे है।
    चलिए ये छोड़िए ईतनी साड़ी लाशे गंगा में बह गई,कितने लोग बेड , ऑक्सीजन की कमी से मरे चू तक नहीं किए हां मगर उसको पाकिस्तान में हो रहे atychar नज़र आया।
    ओ बात कर रहे थे कि पाकिस्तान के बारे में बोल रहे थे फिर उसी वीडियो में आगे सच्चर कमेटी की बात होती है तो क्या सच्चर कमेटी पाकिस्तान में गठन हुआ था?

    Reply
  • May 29, 2021 at 8:07 pm
    Permalink

    Khan bhi ramdev jaisa nakli hai.musalmanon ko target karke apna dhandha chamka raha hai.poora farji aadmi hai.

    Reply
  • May 30, 2021 at 1:32 pm
    Permalink

    Ma’am aap ki side pe SSL secure nhi h kra de nhi to koi bhi aal ki side wala data hack Kar Lega

    Reply
    • May 30, 2021 at 3:59 pm
      Permalink

      आपकी बेशकीमती राय के लिए शुक्रिया..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बनें..

      Reply
  • May 30, 2021 at 1:57 pm
    Permalink

    Hii
    Ma’am namasate,
    Please आपसे एक request है की Khan Sir के support ke बारे मे YouTube पर video बनाये Sir आपका YouTube channel Daily देखते hai आपका एक वीडियो मे नाम भी लिए थे तब से मे भी follow करता हु और आपका वीडियो आने का इतजार भी करता हु और आप ये मत सोचिये गा कि Khan sir वीडियो may बोले थे तब follow karata हु मैं पूरे india मे जितना भी new chhanel hai उसमे से आप अलग हट के हो आप वो दिखती है जो जमीनी हकीकत है आप पूरे india के बेस्ट प्रत्रकार है आपको मे दिल से salute करता हु । पर आप से पर्सनलि request है की आप Khan sir के बारे मे कुछ बोलिये sir को भी लगेगा कि मेरे समर्थन मे कोई है।
    Jai hind maam

    Reply
    • May 30, 2021 at 3:58 pm
      Permalink

      सर खान सर के हम संपर्क में हैं..वो बहुत अच्छे शिक्षक हैं..हम सब का सपोर्ट उनके साथ है..

      Reply
      • May 31, 2021 at 7:56 pm
        Permalink

        khan sir ke bare me boliye❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️khan sir ke bare me boliye❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️khan sir ke bare me boliye❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️

        Reply
    • May 31, 2021 at 7:56 pm
      Permalink

      आप Khan sir को YouTube पर वीडियो बनाने ke लिए boliye please maam हमारे पूरे family देखते है और मम्मी पूछ रही थी की Khan Sir वीडियो नही बनाये गे Aap bat kigiye please maam

      Reply
  • May 30, 2021 at 2:25 pm
    Permalink

    Ek student ko teacher ke relision , cast se ni matlab hai wo chaye khan ho ya amit mere liye wo ek bahut aache teacher hai
    #supportkhansir

    Reply
    • May 30, 2021 at 3:52 pm
      Permalink

      आपकी बेशकीमती राय के लिए शुक्रिया..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बनें..

      Reply
  • May 30, 2021 at 4:04 pm
    Permalink

    Hi I’m from nepal
    Khan sir bahut hi aacha padate hai Mae bhi unka class youtube per regular seen karta hu.mae unko bahut pasand karta hu aap chahe jo bhi ho usse mughe matlab nahi hai .
    Laken Ek baat common rahe ti hai aapke video me aapke example me muslimoko AAP jyada insult karte hai.wo bolte hai ki muslim meat catte hai toh bhai sab ke sab engineer thodi na hojaege unho ne kaha ki 22 go paida karte hai mai challange karta hu khan sir ko 1 percent khoj de waise log .aapke ke paas hindu majority hai toh aap etna majak toh nahi karsakte ho na kisi ek region ke upper .bjp ke tarah mat karo bro ki muslimoko target karo aur majority ko kush karo aisa thodi padaee me majak hota hai.

    Reply
    • May 30, 2021 at 4:10 pm
      Permalink

      जी आप एकदम सही कह रहे हैं..

      Reply
  • May 31, 2021 at 8:05 pm
    Permalink

    खान सर शिक्षक है अच्छी बात है लेकिन उन्हें हर विषय का ज्ञान हो जरूरी नहीं?
    किसी धर्म को लेकर मजाकिया अंदाज में गलत जानकारी देना किस शिक्षा की श्रेणी में आता है?
    जो बंदा अपना नाम बताने से कतरा रहा हो उस पर कोई क्यों उसकी मंशा पर सवाल करो?
    आप शिक्षक होने मात्र से किसी धर्म के बारे में गलत जानकारी देने का लाइसेंस नहीं ले लेते?
    अंत में ये खान सर अपनी ब्रांडिंग करने के लिए संघ वाला मॉडल अपनाया और सॉफ्ट टारगेट मुस्लिम समाज को उनके धर्म पर उल्टी सीधी टिप्पणी कर के अपने को हीरो घोषित करा लिया?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *