बिहार में मिला शरजील इमाम गिरफ्तार, असम को भारत से काटने पर दिया था विवादित बयान

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में आपत्तिजनक भाषण देने वाले आरोपी शर्जील इमाम को पुलिस ने बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार कर लिया है. 26 जनवरी से ही कई जगहों पर शर्जील को पकड़ने के लिए छापे मारे जा रहे थे.

jnu student sharjeel imam arrested in jahanabad bihar
jnu student sharjeel imam arrested in jahanabad bihar

बतादें कि शर्जील ने 16 जनवरी को एएमयू में सभा की थी. वहां उसने विवादित बयान देते हुए कहा था कि ‘‘क्या आप जानते हैं कि असमिया मुसलमानों के साथ क्या हो रहा है ? उन्हें हिरासत में रखा गया है. वहां NRC पहले से ही लागू है. अगर हम असम की मदद करना चाहते हैं, तो हमें भारतीय सेना और अन्य आपूर्ति के लिए असम का रास्ता रोकना होगा.’’ अगर हम सभी एक साथ आते हैं, तो हम भारत से पूर्वोत्तर को अलग कर सकते हैं. ये हमारी जिम्मेदारी है कि भारत से असम को काट दें. जब ऐसा होगा, उसके बाद ही सरकार हमारी बात सुनेगी.

उसने आगे कहा कि अगर पांच लाख लोग संगठित हो जाएं तो हम पूर्वोत्तर को भारत से हमेशा के लिए काट सकते हैं. हमेशा के लिए नहीं तो कम से कम एक या आधा महीने के लिए के लिए तो कर ही सकते हैं. रेलवे ट्रैकों और सड़कों पर इतना मलबा डालो कि सेना को उसकी सफाई में ही एक महीना लग जाए.

शर्जील के इस बयान के बाद से ही पूरे देश में बवाल हो गया. राजनीतिक पार्टियां भी एक दूसरे पर तंज कसने लगे थे. विवादित वीडियो वायरल होने के बाद जेएनयू कैंपस की प्रोक्टोरियल कमेटी ने भी इसको गंभीरता से लिया है. कमेटी ने शरजील को नोटिस जारी कर तीन फरवरी तक पेश होने का निर्देश दिया था. उधर दिल्ली पुलिस भी शर्जील की तलाश में छापेमारी कर रही थी. दिल्ली पुलिस को डर था कि अगर शर्जील बिहार के रास्ते नेपाल भाग गया, तो वापस लाने में बहुत मुश्किल होगी.

गिरफ्तारी से पहले शरजील इमाम को आखिरी बार 25 जनवरी को बिहार के फुलवारी शरीफ एरिया में एक रैली के दौरान देखा गया था. खबर मिलते ही दिल्ली पुलिस भी बिहार पहुंच गई और बिहार पुलिस की मदद से मंगलवार सुबह शर्जील के भाई मुजम्मिल और उसके एक सहयोगी को जहानाबाद से हिरासत में ले लिया, दोनों से कड़ी पूछताछ के बाद उसने बताया कि शर्जील जहानाबाद के काको इलाके में है. तभी पुलिस ने काको में छापेमारी करते हुए शर्जील को गिरफ्तार कर लिया.

गिरफ्तारी के बाद शर्जील को जहानाबाद की अदालत में पेश किया गया. कोर्ट ने उसे ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली पुलिस को सौंप दिया. जिसके बाद उसे दिल्ली लाया गया है. बतादें कि शरजील के खिलाफ दिल्ली, यूपी, असम अरुणाचल और मिजोरम में देशद्रोह का केस दर्ज हुआ है.

309 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *