Jio ने दिया दिवाली झटका, आज से नहीं कर सकेंगे कॉलिंग, कराने होंगे ये टॉप-अप, जानें बड़ी वजह

टेलिकॉम इंडस्‍ट्री की दिग्‍गज कंपनी जिओ अब दूसरे नेटवर्क पर बात करवाने के लिए आपसे लेगी पैसे. लेकिन जियो से जियो नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री रहेगी. जिओ के इस फैसले से प्रतिद्वंदी टेलिकॉम कंपनियों के शेयर में जबरदस्‍त तेजी आ गई है.

jio starts charging 6 paise per minute for voice calls
jio starts charging 6 paise per minute for voice calls

Reliance Jio नेटवर्क से दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर्स पर आउटगोइंग कॉल के लिए अब कस्टमर्स को 6 पैसा प्रति मिनट की दर से चार्ज देना होगा. जियो ने कहा है कि अब तक केवल डेटा के लिए रिचार्ज कराना होता था और कॉलिंग और SMS की सेवा फ्री मिलती थी. लेकिन अब से ग्राहकों को जियो से दूसरे नेटवर्क में कॉलिंग के लिए IUC टॉप-अप रिचार्ज करवाना होगा.

जियो ने मौजूदा डेटा प्लान्स और बेनिफिट्स में कोई बदलाव नहीं किया हैं. दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए जियो ने इसके लिए अलग से कुछ प्लान अनाउंस किए हैं, जो 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के हैं.

10 रुपये: सबसे छोटा आईयूसी टॉप-अप वाउचर 10 रुपये का है. इसमें आपको 124 आईयूसी मिनट्स के साथ 1 जीबी 4G डेटा भी फ्री मिलेगा.
20 रुपये: 20 रुपये के आईयूसी टॉप-अप वाउचर में आपको 249 आईयूसी मिनट दिए जा रहे हैं. साथ ही आपको 2 जीबी अडिशनल डेटा भी फ्री दिया जाएगा.
50 रुपये: 50 रुपये के प्लान में यूजर्स को 656 मिनट दिए जा रहे हैं. इसके साथ ही 5 जीबी अडिशनल डेटा भी उन्हें फ्री मिलेगा.
100 रुपये: सबसे महंगा आईयूसी टॉप-अप वाउचर 100 रुपये का है. इसमें आपको 1,362 आईयूसी मिनट्स के अलावा 10 जीबी 4G डेटा फ्री मिल रहा है.

अब जानते हैं की ये IUC है क्या चीज. IUC यानी इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज मतलब की किसी एक टेलीकॉम नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग से ट्राई की ओर से तय फीस का भुगतान दूसरी कंपनियों को करना पड़ता है. ऐसे में जिस नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में आउटगोइंग कॉल किए जाते हैं, उसे सामने वाले नेटवर्क को IUC फीस देना पड़ता है.

जिओ के इन प्लान्स की कीमत में अडिशनल चार्ज और जीएसटी भी शामिल है. दरअसल TRAI की ओर से 2017 में IUC चार्ज 6 पैसे प्रति मिनट तय की गई थी और कहा गया था कि 1 जनवरी 2020 तक इसे खत्म कर दिया जाएगा. इसी वजह से दबाव बढ़ने के बाद जियो ने फ्री कॉलिंग बंद करने का फैसला किया है. फिलहाल जियो ने कहा है कि ये एक अस्थाई कदम है और IUC के खत्म होते ही कॉलिंग को फिर से फ्री कर दिया जाएगा.

जिओ का ये प्लान आज से यानी 10 अक्टूबर से ही लागू हो रहा है. जिओ के इस प्लान से अन्य टेलिकॉम कंपनियों के शेयर में जबरदस्‍त तेजी आ गई है. एयरटेल के शेयर करीब 6 फीसदी की तेजी में हैं और वोडा-आइडिया के शेयर में 14 फीसदी तक की तेजी आ गई है.

621 total views, 3 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *