झाँसी की रानी जैसे ‘नन्हे बच्चे’ को साथ रखकर काम करती हैं ये ‘पुलिसवाली’

हम लोग आम जिन्दगी मे कभी अनजाने मे कभी जान बुझकर पुलिस को भला बुरा कह देते है. पर शायद हम उनके अन्दर के दर्द को नही जान पाते की वो कहाँ तक परेशान हैं. किस प्रकार के मानशिक तनाव से गुजर रहे हैं. त्योहारो के समय मे अगर जरा सी चूक हो गयी तो नौकरी से हाथ तक धोना पड़ जाता है. इस त्योहार के समय मे अगर आपने छुट्टी की अर्जी लगा दी तो मानो आपने कुत्ते के पूँछ पर पैर रख दिया है.

jhansi lady constable archana pic viral on social media
बच्चे को टेबल पर सुला कर करती हैं काम

महिला पुलिसकर्मी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल

पिछले दिनों यूपी पुलिस का वीडियो बहुत तेजी से वायरल हुआ था. जिसमें पुलिस ने मुँह से ही ठांय-ठांय की आवाज निकाली थी. जिसके बाद यूपी पुलिस का बहुत मजाक उड़ाया गया. वहीं इस बीच यूपी पुलिस की एक महिला पुलिसकर्मी की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. पर इस तस्वीर को देखने के बाद हर कोई महिला पुलिसकर्मी की तारीफ करते नहीं थक रहा है. महिला पुलिसकर्मी एक तरफ अपना पुलिस होने का फर्ज निभा रही है तो दूसरी तरफ मां होने का भी फर्ज निभा रही है.

jhansi lady constable archana pic viral on social media
महिला पुलिसकर्मी के बच्चे को प्यार करती आम महिला

6 महीने का है बच्चा

-----

दरअसल तस्वीर में वर्दी में एक पुलिसकर्मी बैठी हुई दिखाई दे रही हैं, जबकि सामने टेबल पर उनका 6 महीने का बच्चा सो रहा है. सोशल मीडिया पर ये तस्वीर खूब वायरल हो रही है, तस्वीर यूपी के झांसी की शहर कोतवाली की है, जहां तैनात महिला पुलिसकर्मी अपने बच्चे को लेकर ड्यूटी पर जाती हैं, इस महिला पुलिसकर्मी का नाम अर्चना है.

jhansi lady constable archana pic viral on social media
बच्चे को सुलाते हुए करती हैं काम

रिसेप्शन की ड्यूटी पर हैं तैनात

इस महिला पुलिसकर्मी ने नारी जाति का सर गर्व से ऊंचा कर दिया है क्योंकि ये वो महिला सिपाही हैं जो एक ही समय मे दो फर्जों को निभाने का काम कर रही हैं. जो अपने आप मे एक अनोखा काम है. अर्चना एक किराये के मकान में रहती हैं. वह अपने छह महीने की बेटी के साथ कोतवाली थाना पहुंचती हैं और ड्यूटी पूरी करती हैं. कोतवाली थाना पहुंचने वाला हर शख्स यह देखकर चकित रह जाता है. अर्चना को रिसेस्पशन की ड्यूटी पर तैनात किया गया है. इसके लिए डीआईजी ने अर्चना को एक हज़ार रूपए का इनाम भी दिया है.

jhansi lady constable archana pic viral on social media
अपनी ड्यूटी करती महिला पुलिसकर्मी

अर्चना ने बताई पीड़ा

अर्चना ने मीडिया से बताया की, बहुत मुश्किल होती है, लेकिन ड्यूटी तो करनी ही है और मां की जिम्मेदारी भी पूरी करनी है, इसलिए सबकुछ देखना पड़ता है. यहाँ अक्सर तनावपूर्ण माहौल होता है, काम ज्यादा होता है, फिर भी करना पड़ता है. दिन में बच्चे को मेज पर सुला देती हूँ फिर सारे काम निपटाती हूँ. अर्चना ने ये भी बताया कि उन्होंने बच्चे का मुंडन भी इसी कोतवाली के मंदिर में कराया था क्योंकि ड्यूटी से छुट्टी नहीं मिल पाई. मुंडन में पुलिस विभाग के कई लोग शामिल हुए थे.