लखनऊ जेल में शिफ्ट किये गए जम्मू कश्मीर के 24 आतंकवादी

लखनऊ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. आगरा के बाद अब जम्मू-कश्मीर से 24 कैदियों को लखनऊ जेल में शिफ्ट किया गया. जम्मू कश्मीर में फैले डर को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ये फैसले कर रही है.

jammu kashmir prisoner shift lucknow jail
jammu kashmir prisoner shift lucknow jail

इन सभी 24 कैदियों को उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित जिला जेल में शिफ़्ट किया गया है. इन कैदियों को आतंकवाद और राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के मामलों में गिरफ्तार किया गया था. हालांकि सुरक्षा के मद्देनजर इन कैदियों की पहचान सार्वजनिक नहीं की जाएगी. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इन 24 कैदियों को विशेष विमान द्वारा लखनऊ लाया गया है.

-----

ये विमान शनिवार की शाम को बख्शी का तालाब स्थित भारतीय वायु सेना के एयरबेस में उतरा फिर यहां से उन्हें तीन उच्च सुरक्षा वाली गाड़ियों में गोसाइगंज क्षेत्र में स्थित जिला जेल ले जाया गया. सुरक्षा के लिए कैदियों की गाड़ियों के साथ पर्याप्त पुलिस बल भी था. रास्ते में कहीं जाम में न फंसे इसलिए रास्ता देने के लिए जगह-जगह पुलिस तैनात की गई थी.

कैदियों की पूरी जानकारी तो पता नहीं चली मगर एक अधिकारी ने बताया कि लखनऊ जेल में लाए गए कैदी मुख्य रूप से ऐसे अलगाववादी संगठनों से हैं जो हिंसा, पत्थरबाजी तथा शांति भंग करने के मामलों में पकड़े गए हैं. बाकि कोई जानकारी देने से इंकार कर दिया. सरकारी सूत्रों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर से अभी और भी कैदियों को उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सेंट्रल, नैनी सेंट्रल, प्रयागराज, वाराणसी सेंट्रल और गोरखपुर जेल में लाया जा सकता है.

लखनऊ जेल में शिफ्ट करने से पहले इन 24 कैदियों की जेल प्रशासन ने तलाशी ली. इसके बाद सभी कैदियों का हेल्थ चेकअप भी कराया गया. फिर कानूनी कार्यवाही पूरी होने के बाद इन्हें उच्च सुरक्षा बैरक में बंद किया गया. बतादें कि इससे पहले सुरक्षा व्यवस्था देखते हुए ही गुरुवार को जम्मू कश्मीर से 70 आतंकवादियों और अलगाववादियों को आगरा के केंद्रीय कारागार में शिफ्ट किया गया था. और शुक्रवार को 20 कैदियों को बरेली जिला जेल में भेजा गया था.