‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ से करें 3 ज्योतिर्लिंग के दर्शन, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, यहाँ बुक करें टिकट-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीन ज्योर्तिलिंग को जोड़ने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है. भारतीय रेलवे की उपक्रम IRCTC इस ट्रेन का परिचालन करेगी.

irctc new train kashi mahakal express connecting 3 jyotirlingas
irctc new train kashi mahakal express connecting 3 jyotirlingas

ये हमसफर क्लास की एक विशेष ट्रेन है. यात्रियों को भक्तिमय माहौल मिले, इसलिए ट्रेन में भजन-कीर्तन बजेंगे. बोगी की गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी को ‘लाइन मॉनीटरिंग सिस्टम’ से जोड़ा गया है. ट्रेन में 9 एसी थ्री कोच, पैंट्री कार, दो ब्रेकवॉन कोच हैं. ये देश की तीसरी निजी ट्रेन है. काशी महाकाल एक्सप्रेस में आईआरसीटीसी की ओर से यात्रियों को टूर पैकेज भी दिया गया है.

ये ट्रेन काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी. ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंगों- काशी विश्वनाथ, ओमकारेश्वर (इंदौर के निकट) और महाकालेश्वर (उज्जैन)- को जोड़ेगी. इस ट्रेन की कॉमर्शियल शुरुआत 20 फरवरी से होगी. ट्रेन के लिए बुकिंग शुरू हो गई है. इस ट्रेन का परिचालन सप्ताह में तीन दिन किया जाएगा. दो दिन इसे सुल्तानपुर-लखनऊ के रास्ते चलाया जाएगा और एक दिन इसे प्रयागराज यानी इलाहाबाद के रास्ते चलाया जाएगा.

इस ट्रेन में यात्रियों के लिए लजीज व्यंजन का भी इंतजाम किया गया है. ट्रेन की बोगियों में जहां काशी की कचौड़ी-जलेबी-दही मिलेगा, वहीं इंदौरी पोहा भी परोसा जाएगा. ट्रेन के हर कोच में काफी और चाय की वेंडिंग मशीन भी लगी है. इसके लिए कोई भुगतान नहीं करना होगा. साथ ही हर यात्री का यात्रा के दौरान 10 लाख रुपये का यात्रा बीमा होगा. ट्रेन प्रस्थान होने के समय से पांच मिनट पहले तक बुकिंग हो सकती है.

ट्रेन हफ्ते में दो दिन मंगलवार और गुरुवार को वाराणसी से चलेगी जो लखनऊ, कानपुर, बीना, भाेपाल, उज्जैन होते हुए इंदौर पहुंचेगी. इंदौर से बुधवार और शुक्रवार को उज्जैन, संत हिरदाराम नगर (भोपाल), बीना, कानपुर और लखनऊ होकर वाराणसी जाएगी. वाराणसी-इंदौर वाया इलाहाबाद-कानपुर-बीना ट्रेन रविवार को चलेगी. सोमवार को इंदौर पहुंचेगी. ये ट्रेन हर सोमवार इंदौर, उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, कानपुर, इलाहाबाद होकर वाराणसी पहुंचेगी.

ट्रेन के हर कोच में 5 सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे. ट्रेन में कुल 1080 सीटें होंगी. इसका न्यूनतम किराया 1629 रु. है. 70% सीटें फुल होने के बाद किराया 10%, और 90% सीटें फुल होने पर 20% तक बढ़ेगा. IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट और ऑफिशियल मोबाइल एप Irctc Rail Connect के जरिए काशी महाकाल एक्सप्रेस का टिकट बुक कराया जा सकता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *