IPL के 13वें सीजन का शेड्यूल जारी, 19 सितंबर को पहला मैच, देखें पूरी लिस्ट-

क्रिकेट प्रेमियों का इंतज़ार अब ख़त्म हो गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के पूरे कार्यक्रम का आधिकारिक ऐलान कर दिया है.

कोरोना दौर में आईपीएल बगैर दर्शकों के खेला जायेगा. ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग 2020 की शुरुआत 19 सितंबर से यूएई में होगी. पहला मैच पिछली बार के चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. फाइनल 10 नवंबर यानी मंगलवार को होगा. शेड्यूल के हिसाब से दुबई में 24 मैच, अबु धाबी में 20 मैच और शारजाह में 12 मैच होंगे.

अगले दिन रविवार को दुबई अपने पहले मैच की मेजबानी करेगा, जहां दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आमने-सामने होगी. इसके बाद दुबई में ही टूर्नामेंट के तीसरे मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच भिड़ंत होगी. एडवाइजरी के मुताबिक, टूर्नामेंट के दौरान कुल 10 डबल हेडर मुकाबले मतलब एक दिन में दो मुकाबले होंगे. इसमें पहला मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से शुरू होगा. वहीं शाम के मुकाबलों का समय 7:30 बजे से रखा गया है.

हालांकि, अभी भी भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है कि आइपीएल के इस सीजन का क्वालीफायर्स, एलिमिनेटर और फाइनल मैच कहाँ खेला जायेगा. इस बारे में बोर्ड ने कहा है कि इस बात का ऐलान आइपीएल 2020 के बीच में किया जाएगा. सुरक्षा को देखते हुए आईपीएल के हर 5वें दिन खिलाड़ी और स्टाफ का कोरोना टेस्ट होगा और कमेंटेटर्स घर से बैठकर लाइव कमेंट्री करेंगे.

वहीं आईपीएल के इतिहास में पहली बार फाइनल रविवार की बजाय वीक-डे मंगलवार को रखा गया है. दूसरी तरफ आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कोरोना के कारण हर एक टीम को सिर्फ 24 खिलाड़ी ही साथ ले जाने की इजाजत दी है. इससे पहले फ्रेंचाइजी को 25 खिलाड़ी रखने की अनुमति थी. टूर्नामेंट में अनलिमिटेड कोरोना सब्सटिट्यूट की भी मंजूरी दी. इसका मतलब है कि टूर्नामेंट में कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकलता है, तो टीम उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी टीम में शामिल कर सकेंगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *