IPL 2019 की तारीख़ का हुआ ऐलान, भारत के करोड़ों फैंस के बीच होगी शुरुआत

आईपीएल (IPL) के दीवाने अब तैयार हो जाएँ. भारत में आईपीएल (IPL) एक त्यौहार के रूप में देखा जाता है. IPL के करोड़ों फैंस तो सिर्फ भारत में ही हैं. और सबसे मज़े की बात ये है कि आईपीएल (IPL) 2019 का आगाज़ भारत में ही किया जायेगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसका ऐलान करते हुए तारीख की घोषणा कर दी है.

ipl 2019 Date declared Beginning in india
ipl 2019 Date declared Beginning in india

आईपीएल (IPL) 2019 12वां सीजन होगा. इसकी तारीख 23 मार्च को प्रस्तावित की गई है. हालांकि, पूरा शेड्युल संबंधित ऑथॉरिटी से बातचीत के बाद जारी किया जाएगा. वैसे हमेशा आईपीएल अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होता था और मई के अंतिम सप्ताह तक फाइनल खेला जाता था. मगर इस बार ये जल्दी हो रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण है की साल 2019 में आईसीसी वर्ल्ड कप भी होने वाला है. ये वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड में आयोजित होगा.

लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुसार, आईपीएल और अगले किसी इंटरनेशनल टूर्नामेंट के बीच 15 दिन का गैप रहना जरूरी है. इसी के चलते इस बार आईपीएल 2019 को 23 मार्च से शुरू किया जा रहा है ताकि मई के पहले सप्ताह तक इसका समापन हो जाये. जिससे आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए खिलाडियों को अभ्यास करने का समय मिल जाए.

विदेशों में शिफ्ट हुआ आईपीएल 2019

अनुमान है की भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव के चलते आईपीएल 2019 के सभी मैचों को दूसरे देशों में शिफ्ट किया जा रहा है. विदेशों में शिफ्ट में होने का ये भी कारण है कि आईपीएल के ठीक बाद 30 मई से 14 जुलाई तक आईसीसी वर्ल्ड कप भी होने वाला है. ऐसे में बीसीसीआई सुरक्षा के इंतजाम को देखते हुए इस पर गंभीर है. इससे खिलाडियों को ज्यादा सफर नहीं करना होगा. उतने समय में वो आराम से अपना वर्ल्ड कप की प्रैक्टिस कर सकेंगे.

इन सब बातों से भारत के आईपीएल के दीवाने अपना उत्साह कम न करें. आईपीएल 2019 का आगाज़ भारत में ही होगा. बीसीसीआई ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है. इससे पहले भी लोकसभा चुनाव होने के चलते दो बार आईपीएल टूर्नामेंट का आयोजन देश से बाहर किया जा चुका है, जिसमें साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका और 2014 में यूएई में. और ऐसे देखा जाये तो कई अन्य देशों में आयोजित हो चुका है.

आईपीएल 2018 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्‍व वाली ‘चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स’ ने चैम्पियनशिप हासिल की थी. टीम ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराया था. इस ऐतिहासिक जीत के लिए चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को 20 करोड़ रुपये की प्राइजमनी भी मिली थी. जबकि उपविजेता रही सनराइजर्स हैदराबाद को 12 करोड़, 50 लाख रुपये की राशि से ही संतोष करना पड़ा था.

आईपीएल के 12वें सीजन के लिए पिछले माह खिलाड़ियों की नीलामी हुई थी. जिसमें करोड़ों की बोली लगाई गई.

  1. भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को मुंबई इंडियंस ने एक करोड़ रुपये में खरीदा.
  2. जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) को राजस्थान ने 8.4 करोड़ में खरीदा.
  3. मिस्ट्री गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती को पंजाब किंग्स इलेवन ने 8.4 करोड़ रुपए में खरीदा.
  4. सैम कुरेन को किंग्स इलेवन पंजाब ने 7.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा.
  5. कॉलिन इंग्राम को दिल्ली कैपिटल्स ने 6.40 करोड़ रुपये में ख़रीदा.
  6. कार्लोस ब्रैथवेट को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 5 करोड़ रुपये में ख़रीदा.
  7. अक्षर पटेल को दिल्ली कैपिटल्स ने 5 करोड़ रुपये में ख़रीदा.
  8. मोहित शर्मा को चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 करोड़ रुपये में ख़रीदा.
  9. शिवम दुबे को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 5 करोड़ रुपये में ख़रीदा.
  10. मोहम्मद शमी को किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.8 करोड़ रुपये में ख़रीदा.
  11. ईशांत शर्मा को दिल्ली कैपिटल्स ने 1.1 करोड़ रुपये में ख़रीदा.
  12. एम अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 लाख रुपये में ख़रीदा.