बड़ी खबर: देश भर में यात्री ट्रेन और घरेलू – अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 3 मई तक रद्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ा दी है. अब ये लॉकडाउन 3 मई तक चलेगा और सारी पाबंदियां वैसे ही लगी रहेंगी जैसे पहले 21 दिन के लॉकडाउन में थीं.

indian railways and Air services Canceled till may 3
indian railways and Air services Canceled till may 3

पीएम मोदी के लॉकडाउन 2.0 का एलान करते ही भारतीय रेलवे और हवाई सेवाओं ने भी बड़ा फैसला कर लिया है. दोनों विभागों ने अपने सभी आवागमन को तीन मई तक रद्द करने की घोषणा कर दी है. इस दौरान घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं दोनों ही बंद रहेंगी. इससे पहले यात्री सेवाएं 14 अप्रैल रात तक निलंबित की गईं थी.

-----

रेलवे के अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे ने तीन मई तक अपनी यात्री रेल सेवा बंद रखने का फैसला किया है. जल्द ही इस पर विस्तृत जानकारी दे दी जाएगी. प्रीमियम ट्रेन, मेल/एक्सप्रेस ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन, सबर्बन ट्रेन, कोलकाता मेट्रो रेल और कोंकण रेलवे आदि को 3 मई तक के लिए निलंबित कर दिया गया है. केवल मालगाड़ियां ही चलाई जा रही हैं. रेलवे ने कहा कि लोगों की पहले से बुक टिकटों के पूरे पैसे उन्हें वापस किए जाएंगे. अब कोई भी टिकट बुकिंग नहीं होगी.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भी जानकारी देते हुए बताया कि सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 3 मई रात 11 बजकर 59 मिनट तक रद कर दी गई हैं. बतादें कि काफी लोग लॉकडाउन की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में फंस गए हैं और अपने घर पहुंचना चाहते हैं, लेकिन अभी इसका कोई साधन नहीं है. इसलिए लाखों लोगों को ट्रेनों और उड़ानों के चलने का इंतजार हैं.

बतादें कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं. सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा यानि 3 मई तक हम सभी को हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा. इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं.