IPL के 13वें सीजन का आगाज आज, मुंबई और चेन्नई के बीच होगा पहला मुकाबला

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का आगाज आज से हो रहा है. भारत में कोरोना महामारी के बढते मामलों के कारण टूर्नामेंट यूएई में खेला जा रहा है.

indian premier league 2020 starts mumbai chennai opening match
indian premier league 2020 starts mumbai chennai opening match

आईपीएल पहले भी विदेश में हुआ है लेकिन इस बार पहली बार जैविक सुरक्षित माहौल में होगा. इसमें क्रिस गेल और डेविड वार्नर के गगनभेदी छक्कों पर तालियां पीटने वाले नहीं होंगे और ना ही सुपर ओवर में कोई शोर सुनाई देगा. खिलाड़ियों के मैदान में इंट्री लेने पर भी कोई सीटी की आवाज नहीं आएगी. इसके बावजूद कोई शिकायत नहीं क्योंकि कम से कम खेल देखने को तो मिलेगा.

पहला ही मुकाबला है आईपीएल की दो सबसे बड़ी टीमों मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच. मुंबई इंडियंस ने चार बार आईपीएल पर कब्जा जमाया है, वहीं चेन्नई ने भी 3 बार चैंपियन बनने में सफलता हासिल की है. कोरोना के खतरे को देखते हुए टीम के सभी खिलाड़ी, कोच, सपोर्ट स्टाफ और मैच ऑफिशियल्स के लिए एक खास बायो-सिक्योर वातावरण (बायो-बबल) का बनाया गया है.

ये एक ऐसा वातावरण है, जिससे बाहरी दुनिया में रहने वालों को कोई संपर्क नहीं होता, इसमें रखे जाने वाले लोग बाहर की दुनिया से पूरी तरह से कट जाते है. इस घेरे में वही लोग होते हैं जो कोरोना टेस्ट के गुजरें हों और पूरी तरह से संक्रमण से दूर हों. बबल में शामिल किए गए लोगों को सिर्फ मैदान और होटल तक ही रहने की अनुमति है. बबल के अंदर जितने लोग हैं सिर्फ उनसे ही वह मिल सकते हैं. टूर्नामेंट के दौरान फैंस दोस्त और रिश्तेदारों से भी मिलने की इजाजत नहीं होगी. मैच का प्रसारण करने वाली टीम के लोगों और बाकी स्टाफ के लिए अलग बबल तैयार किया गया है.

मुंबई की टीम सबसे मजबूत नजर आ रही है जिसमें रोहित के अलावा हार्दिक और कृणाल पंड्या , कीरोन पोलार्ड और ‘डैथ ओवरों के शहंशाह’ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं. वहीं चेन्नई टीम को भले ही ‘बूढों की फौज’ कहें लेकिन इस टीम ने साबित किया है कि सफलता और प्रतिभा उम्र के मोहताज नहीं होते. शेन वाटसन, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसी और रविंद्र जडेजा ने अपना सौ प्रतिशत इस टीम को दिया है और इस बार भी देंगे. अब देखना ये है की बाजी किसके हाँथ में रहेगी.

पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस ने महज 1 रन के अंतर से चेन्नई को चैंपियन बनने से रोक दिया था. हालांकि अब साल नया है, सीजन नया है, दिन नया है और हो सकता है इस टूर्नामेंट का विजेता भी नया हो. बतादें कि बीसीसीआई ने अभी केवल लीग राउंड के 56 मैचों का शेड्यूल जारी किया है. शेड्यूल के मुताबिक दुबई में सबसे ज्यादा 24 मैचों का आयोजन होना है, जबकि अबु धाबी में 20 और शारजाह में 12 मैच खेले जाने हैं. बीसीसीआई ने प्ले ऑफ और फाइनल मैच का शेड्यूल जारी नहीं किया है.

कब और कहाँ-कहाँ होंगे मैच ? देखें टाइम टेबल-

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *