अब लड़ाकू विमान नहीं उड़ा पाएंगे विंग कमांडर अभिनंदन ? इसके पीछे ये है कारण-

27 फ़रवरी को हुए भारत पाकिस्तान के हवाई हमले में एक भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पाकिस्तान में गिरफ्तार हो गए थे. और भारत के दबाव बनाने के बाद पाकिस्तान ने उनको रिहा करने का फैसला ले लिया.

indian Pilot abhinandan vartamaan will not fly Fighter aircraft
indian Pilot abhinandan vartamaan

भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान 1 मार्च की शाम को वाघा बॉर्डर से अपने वतन भारत आ गए हैं. पूरे देश ने एकसाथ मिलकर उनका स्वागत किया. सभी नेता और बॉलीवुड के सितारों ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वापस आने की बधाई दी. लोगों के मन में अब सवाल ये उठ रहा है की अभिनंदन दोबारा लड़ाकू विमान कब उड़ाएंगे.

-----

फ़िलहाल तो अभिनंदन वर्तमान सेना के अस्पताल में हैं और उनकी जांच चल रही है. उनकी मनौवैज्ञानिक जांच होनी है. इसके बाद रॉ समेत दूसरी खुफ़िया एजेंसियां भी अपने स्तर पर जांच करेंगी. पूर्व एयर चीफ मार्शल पी. के. बरबोरा के अनुसार ये तीनों जांच निर्धारित प्रक्रिया का हिस्सा हैं. खुफ़िया एजेंसियां सुनिश्चित करेंगी कि पाकिस्तान ने उनसे क्या सवाल पूछे और जानकारी लेने में वे सफल हुए या नहीं. इस प्रक्रिया में कितना समय लगेगा, यह बता पाना मुश्किल है. और जाँच पूरी होने तक वे विमान भी नहीं उड़ा सकते हैं.

वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि शायद यह पहली बार हुआ है जब रूस के विंटेज मिग-21 विमान ने अमेरिका के ताकतवर और तकनीक से लैस F-16 विमान को मार गिराया. विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की काबिलियत से इस वक्त पूरी दुनिया अचरज में है.

27 फ़रवरी को पाकिस्तानी लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुस आये थे उन्ही का जवाब देने के दौरान भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 बिसोन विमान क्रैश होकर पड़ोसी देश की सीमा के अंदर जा गिरा. विमान में बैठे भारतीय वायुसेना का विंग कंमाडर घायल हो गया. पायलट अभिनंदन की जो शुरुआती वीडियो पाकिस्तान से आए थे, उनमें वो ज़ख़्मी दिख रहे थे. उनके चेहरे पर रक्‍त फैला हुआ था. एक वीडियो में अभिनंदन को कुछ लोग पीटते हुए दिख रहे थे. एक अन्य वीडियो में अभिनंदन की आंखों पर पट्टी थी.